Trending News

कम लागत में , आरामदायक और सुरक्षित सार्वजनिक परिवहन सुविधाएं

[Edited By: Shashank]

Saturday, 11th December , 2021 07:09 pm

बहुप्रतीक्षित "इलेक्ट्रिक बसें (ई-बस)" आज से संचालित होना शुरू हो गया हैं। यह समाज के सभी वर्गों के लिए "कम लागत में , आरामदायक और सुरक्षित सार्वजनिक परिवहन सुविधाएं" प्रदान करने के साथ-साथ "स्वच्छ और हरित कानपुर" सुनिश्चित करने में हमारी काफी हद तक मदद करेगा। इससे वायु प्रदूषण का स्तर काफी हद तक कम हो जाएगा। श्री सतीश महाना जी (माननीय औद्योगिक विकास मंत्री), श्रीमती प्रमिला पांडे जी (माननीय महापौर), श्रीमती नीलिमा कटियार (माननीय राज्य मंत्री, उच्च शिक्षा) द्वारा आज नव निर्मित चार्जिंग स्टेशन/ डीपो का शुभारम्भ के साथ साथ 20 ई-बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। माननीय विधायक श्री महेश त्रिवेदी जी, माननीय विधायक श्री भगवती प्रसाद सागर, माननीय विधायक श्री सुरेंद्र मैथानी जी, माननीय एमएलसी श्री अरुण पाठक जी, माननीय बोर्ड सदस्य कानपुर स्मार्ट सिटी, एमडी सिटी बस ट्रांसपोर्ट, सी एंड डीएस कंस्ट्रक्शन एजेंसी के अधिकारी, पीएमआई ऑपरेटिंग एजेंसी के अधिकारी।

यह परियोजना कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (केएससीएल) , नगर निगम कानपुर और कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केएससीटीएल) की एक संयुक्त पहल है। भारत सरकार और यूपी सरकार के सहयोग से कानपुर शहर को 100 इलेक्ट्रिक बसें मिल रही हैं। अब तक 52 बसें कानपुर पहुंच चुकी हैं। बाकी 48 बसें अगले एक-दो महीने में आ जाएंगी। आज से 2 रूटों पर 20 बसें शुरू की गई हैं। अगले सप्ताह और 20 बसें परिचालन के लिए खोली जाएंगी और इस महीने के अंत तक सभी 52 परिचालन में आ जाएंगी। इन इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण पीएमआई एजेंसी द्वारा किया जायेगा जो इन बसों को नगर परिवहन विभाग के लिए चलाएगी। इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग डिपो को कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा वित्त पोषित और निर्मित किया गया है और इसका प्रबंधन सिटी ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन और पीएमआई द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। इन ई-बसों में विशेष सुविधाएं हैं जैसे:

- एयर कंडीशनिंग (एसी)
- सीसीटीवी
- जीपीएस लोकेशन ट्रैकिंग
- फ्रंट और रियर व्यू कैमरे
- पैनिक बटन
- कंफर्टेबल कुशन सीट्स
- एक बार चार्ज करने पर 90 किलोमीटर यात्रा

सभी ड्राइवर कंडक्टर हैं और अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं और आईडी कार्ड के साथ वर्दी में होंगे। आवश्यक COVID सावधानियां बरती जा रही हैं। जनता के लिए मेट्रो खुलने के बाद जनता की सुविधा के लिए मेट्रो फीडर रूट पर और इलेक्ट्रिक बसें तैनात की जाएंगी। आयुक्त ने एमडी सिटी बस परिवहन को इन इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की दैनिक आधार पर निगरानी करने और दैनिक आधार पर आयुक्त को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है।

आने वाले दिनों में स्मार्ट सिटी के फंड से जीपीएस के माध्यम से इलेक्ट्रिक बसों की प्रभावी निगरानी और इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग सिस्टम की ऑनलाइन निगरानी प्रणाली के साथ एक "स्मार्ट कंट्रोल रूम (एससीआर)" भी स्थापित किया जाएगा। स्मार्ट सिटी कॉर्परेशन , नगर निगम और सिटी ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने माननीय सतीश महाना जी, माननीय मेयर श्रीमती प्रमिला पांडे जी, माननीय नीलिमा कटियार जी, माननीय विधायकों, कानपुर स्मार्ट सिटी और सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के बोर्ड के सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया।

Latest News

World News