Trending News

यूपी चुनाव के बाद होंगी हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की बोर्ड परिक्षाएं

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 23rd November , 2021 12:55 pm

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 का का आयोजन विधानसभा चुनाव के बाद कराया जाएगा। वहीं हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षा जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा -2022 के लिए करीब 55 लाख से अधिक नियमित और व्यक्तिगत परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। प्रदेश में 2018 से बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित कराई जा रही है। 

लेकिन 2022 में फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित होने के कारण विद्यालयों में मतदान केंद्र बनाए जाने, शिक्षकों के बीएलओ नियुक्त होने के साथ प्रशासनिक और पुलिस तंत्र भी चुनाव में व्यस्त रहेगा। ऐसे में चुनाव अवधि के दौरान बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है। 

शासन मे बोर्ड परीक्षा चुनाव के बाद ही कराने पर सैद्धांतिक सहमति बनी है। जबकि प्री-बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जाएगी।

55 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन

बता दें कि इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में करीब 55 लाख से अधिक रेगुलर और प्राइवेट रजिस्ट्रेशन कराए गए हैं. बता दें कि कोरोना काल में वर्ष 2021 के लिए बिना परीक्षा जारी यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर के परिणाम घोषित किए गये थे, जिसे असंतुष्ट 28 हजार बच्चों ने 2022 की बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन किया है

विधानसभा चुनाव के बाद होंगी परीक्षाएं

इससे पहले 2018 में भी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में ही आयोजित करा गई थी. अब जब फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए विद्यालयों में मतदान केंद्र बनाए जाने, शिक्षकों के बीएलओ नियुक्त होने के साथ प्रशासनिक और पुलिस तंत्र भी चुनाव में लगाया जाएगा. ऐसे में चुनाव अवधि के दौरान बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है.

Latest News

World News