Trending News

''कैसे लड़ें कोरोना से'': इन्वेस्टर्स को 'सुपर-30' वाले आनंद कुमार ने सिखाया, आप भी जानें वायरस से जीतने के तरीके

[Edited By: Admin]

Thursday, 28th May , 2020 09:40 pm

एनजे वेल्थ-फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क के लाइव सेशन में मशहूर गणितज्ञ, शिक्षक और विश्वविख्यात सुपर-30 बैच के संस्थापक आनंद कुमार ने कोरोना वायरस की चुनौतियों से लड़ने के गुर सिखाये।

फेसबुक, यूट्यूब और एनजे ग्रुप के लाइव प्लेटफॉर्म पर आनंद कुमार ने लोगों के सवालों के खुल कर जवाब भी दिए। आपको बता दें बॉलीवुड सुपरस्टार रितिक रोशन की सुपरहिट फिल्म 'Super-30' आनंद कुमार की ही बायोपिक (जीवनी) थी।

सुपर-30 बैच के स्टूडेंट रहे शुभम ने इस दौरान कहा कि मैं बहुत गरीब था और टाइफाइड की बीमारी से जूझ रहा था। मगर मन में कुछ बड़ा करने की इच्छा थी जिसे जुनून में बदला आनंद सर ने। जब शुभम को आनंद कुमार जी के बैच में जाने का मौका मिला तो उनकी जिंदगी बिल्कुल बदल सी गई।

आनंद कुमार ने कहा कि उन्हें अपने जीवन में बहुत सम्मान मिला, मगर एक ही चीज सीखी जो ये है कि सही समय का इंतजार करना और धैर्य रखना बहुत जरूरी है।

आनंद ने कहा कि जब लोग कोरोना संकट में डर गए हैं तब मेरा और मेरे शुभचिन्तकों का हौसला और भी ज्यादा बढ़ गया है। जीवन चुनौतियों से भरा है। हमारे जीवन में जितना चैलेंज आयेगा उतना ही हम आगे बढ़ते हैं।

आनंद ने कहा कि मैं कोई मोटिवेटर नहीं हूं मगर मैंने एक शिक्षक के तौर पर जो भी कुछ सीखा है वही अनुभव आप सभी से शेयर करूंगा। आनंद ने कहा कि जैसा कि आप ने फिल्म सुपर 30 में देखा था कि मेरा पिता जी पोस्ट ऑफिस में कर्मचारी थे, छोटे से घर में मेरा परिवार रहता था। मेरे पिता जी सिखाते थे कि विपरीत नदी की धारा में बहकर पत्थर का सीना तोड़ना होगा, तभी कोई बात बनेगी। पिता जी का ये फॉर्मूल मैंने सीखा और चलता गया। एक चैलेंज आया जब पिता जी ने कहा कि जो तुम्हारा मन है वो करो-मगर मेरी परिस्थितियां मेरे पक्ष में नहीं थीं। फिल्म में जो दिखाया गया वो सब कुछ मेरे जीवन का ही सच है।

आपको आपकी नई सोच ही आगे बढ़ाती है। मैंने कुछ रिसर्च पेपर्स लिखे जो विदेश के जर्नल्स में छपे। कैम्ब्रिज जाने के लिए हवाई जहाज का खर्च तक मेरे पास नहीं था। हम लोगों ने फीस के लिए बहुत संघर्ष किया मगर कहीं से कोई मदद नहीं मिली। एक बार मेरे पिता जी मायूस हो गए जब मैं कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए केवल पैसों की कमी की वजह से नहीं जा पाया, तब मैंने ही पिता जी को समझाया कि मौके बहुत से मिलेंगे।

कोरोना वायरस जब चाइना से आया तो यूरोप होते हुए भारत आया। मेरे पिता जी कहते थे कि हर स्थिति में हर हालात में कुछ अच्छा करो, कुछ नया करो। सबसे अलग हटकर करो। मुझे सरकारी नौकरी मिल रही थी मगर मैं पिता जी के सपनों को पूरा करना चाहता था। खराब परिस्थिति में जब मेरी मांं पापड़ बनाती थी तो मैं और मेरा भाई पापड़ बेचने जाते थे। मगर हमारे परिवार ने जीवन में संघर्ष किया और चैलेंज को स्वीकार कर लिया। कभी हिम्मत नहीं हारी। हमने कभी खुद को हारने नहीं दिया। हमारे समाज में टैलेंट बहुत है। मैंने भाई को बुलाया और ऐसे बच्चों के लिए काम करने के लिये सुपर-30 की योजना बनाई।

आज कोरोना आया है तभी हमने लाइव के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हजारों लोगों से जुड़ना जरूरी समझा है। कोरोना के क्राइसिस ने ही हमें लाइव के माध्यम से एक दूसरे से जोड़ा है। क्राइसिस हमेशा कुछ नया देता-सिखाता है। फिल्म सुपर-30 में शिव रंजन के विचारों से ही मेरी पूरी कहानी चलती है।

आनंद कुमार ने कहा कि हाल ही में मैं वेबिनार कर रहा था तो लोगों को यही बताया कि आप हर हाल में खुश रहो। मेरा स्टूडेंट शिव रंजन आज बहुत अच्छी पोजीशन में है।

जर्मनी से एनजे नेटवर्क के लाइव वेबिनार में आते हुए शिव रंजन ने कहा कि मैं समस्तीपुर बिहार का रहने वाला हूं। आज का समय बहुत कुछ सीखने का है। मेरा फैमिली बैकग्राउंड बहुत अच्छा नहीं था। मैंने अपना इंटरमीडिएट समस्तीपुर से ही पूरा किया। उस समय मेरे पास जीवन को लेकर कोई दिशा नहीं थी। मैं अपने परिवार को एक दिशा देना चाहता था। आऩंद सर ने मुझे सपोर्ट किया। पिछले चार सालों से आर्टिटेक्ट के तौर पर जर्मनी में काम कर रहा हूं। जब मैं आनंद सर से मिला तो मैंने गोल बनाया कि लोगों को सरकारी नौकरी में पास कराने के लिए कोचिंग संस्थान शुरू करूंगा। मगर आनंद सर के कहने पर ही मैंने अपनी सारी ऊर्चा केवल और केवल अपने विकास में लगा दी। हालांकि, मैं अपने जैसे गरीब युवाओं की अभी भी मदद करता हूं। उन्हें ऑनलाइन शिक्षा देता हूं।

आनंद ने कहा कि आज एनजे कंपनी का लाइव वेबिनार चल रहा है जिसे हजारों लोग देख रहे हैं। मगर बहुत कम लोगों को पता है कि इसके पीछे एनजे का कितना बड़ा संघर्ष है। वैसे ही मैंने भी संघर्ष किया है। मुझे तमाम लोगों ने कहा कि मैं मदद करना चाहता हूं मगर मैंने कहाकि मुझे किसी से मदद की कोई आवश्यता नहीं है। गरीब बच्चों को पढ़ाता हूं उनके विश्वास की बदौलत आज सुपर-30 बैच वर्ल्ड फेमस है।

मुझपर और मेरी टीम पर हमला हुआ था ये फिल्म में भी दिखाया गया है। मगर इस चुनौती को भी हमने स्वीकार किया और हम बुरे समय से डट कर लड़े। आनंद कुमार ने कहा कि मैं यही कहना चाहता हूं कि बुरे समय से डट कर मुकाबला करें। आप जीतेंगे। ये दुनियां आप के लिये ही ईश्वर ने बनाई है आपको हमेशा ऐसा ही सोचना होगा। तभी हम और आप हमेशा सकारात्मक मार्ग पर चल सकेंगे।

''तेरे गिरने में तेरी हार नहीं
तू इंसान है अवतार नहीं
गिर उठ चल दौड़ फिर भाग
क्योंकि जीवन संक्षिप्त है
इसका कोई तार नहीं''

  • आनंद कुमार (सुपर-30)

- इस समय मेरा और मेरे शुभचिन्तकों का हौसला और भी ज्यादा बढ़ गया: आनंद कुमार

- जीवन में जितना चैलेंज आयेगा उतना ही हम आगे बढ़ते हैं: आनंद कुमार

रिपोर्ट-गौरव शुक्ल

Latest News

World News