Trending News

प्रशासन की तैयारी पूरी, बाकी जिम्मेदारी हमारी

[Edited By: Shashank]

Tuesday, 2nd November , 2021 02:36 pm

कानपुर पुलिस कमिश्नरेट और फायर सर्विस कानपुर ने नगर वासियों को दी दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी, साथ ही कानपुर पुलिस कमिश्नरेट ने दीपावली से जुड़े सुझावों को सूची जारी की है। लापरवाही न करने व सावधानी बरतने का सुझाव दिया, इसके अलावा नगर वासियों से अपील करते हुए कहा कि सुरक्षित दीपावली मनाए और केवल ग्रीन पटाखो का ही इस्तेमाल करें। दुर्घटना से बचने के लिए घनी बस्तियों, पेट्रोल पंप और तेल के भंडार से दूर आतिशबाजी करें साथ ही सार्वजनिक स्थल, फुटपाथ और सड़क पर आतिशबाजी न करने का भी सुझाव दिया।

सहायता के लिए नंबरों की सुची :

  • पुलिस कंट्रोल रूम - 112
  • फायर स्टेशन कर्नलगंज - 9454418398
  • फायर स्टेशन घाटमपुर - 9454418404
  • फायर स्टेशन बिल्लहौर - 9454418410
  • फायर स्टेशन लाटूश रोड - 9454418400
  • फायर स्टेशन मीरपुर - 9454418402
  • फायर स्टेशन जाजमऊ - 9454418406

कानपुर यातायात विभाग ने नगर के प्रमुख बाजारों में त्योहार के कारण होने वाली भीड़ को देखते हुए धनतेरस से लेकर दीवाली तक ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है। धनतेरस से लेकर दीवाली तक लोग खरीदारी और घूमने के लिए नगर के प्रमुख बाजारों का रुख करते है ऐसे में किसी लोगो को किसी तरह की समस्या न उत्पन हो, जाम की स्थिति न पैदा हो और लोग आसानी से बाजार में खरीदारी कर सकें इसलिए वाहनों के घुसने पर रोक लगा दी गई है। कानपुर में यह ट्रैफिक डायवर्जन 2 से 4 नवंबर तक लागू रहेगा, साथ ही डायवर्जन का उल्लंघन करने वालों पर यातायात विभाग की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बाजारों में नहीं घुस सकेंगे वाहन -

  • नवीन मार्केट
  • पी-रोड
  • गोविंद नगर बाजार
  • बिरहाना रोड
  • लाल बंगला बाजार
  • गुमटी मार्केट
  • सीसामऊ बाजार

रूट जिन पर ट्रैफिक डायवर्जन-

कर्नलगंज चौराहा की ओर से आने वाला यातायात लाल इमली चौराहा, सिल्वर्टन तिराहा होते हुए वीआईपी रोड से होते हुए मेघदूत की ओर जाएगा। लाल इमली से कोई भी वाहन कारसेट की तरफ नहीं जाएगा। लाल इमली चौराहा से घंटाघर नई सड़क की तरफ जाने वाले वाहन कारसेट न जाकर साइकल मार्केट यतीमखाना से परेड होकर अपने गंतव्य को जाएंगे। परेड चौराहा से कोई भी वाहन कारसेट व नवीन मार्केट की ओर नहीं जा सकेगा। चेतना चौराहा से बड़ा चौराहा मेस्टन रोड व नवीन मार्केट की ओर दोपहर 3 बजे के बाद कोई भी वाहन नहीं जा सकेगा। कारसेट की तरफ एमजी कॉलेज से आने वाले वाहनों को लाल इमली की तरफ मोड दिया जाएगा। यह वाहन नवीन मार्केट की तरफ नहीं जा सकेंगे।

घंटाघर चौराहा सिरकी मोहाल की ओर से बिरहाना रोड पर आने वाला यातायात बिरहाना रोड पर न आकर एक्सप्रेस रोड से अपने गंतव्य को जा सकेंगे। बिरहाना रोड पर आने वाला यातायात फूलबाग चौराहा से बिरहाना रोड की तरफ जा सकेगा। नरोना चौराहा से कोई भी वाहन घंटाघर की ओर एक्सप्रेस रोड से नहीं जाएगा। बल्कि सभी वाहन कैनाल रोड होते हुए घंटाघर जाएंगे। कैनाल रोड, एक्सप्रेस रोड और बिरहाना रोड के साइड में जो कट रोड हैं, के बीच में आने वाले वाहन सीधे तो चले जाएंगे, लेकिन गलत दिशा में नहीं मुड़ सकेंगे। हालसी रोड, सुतरखाना, घंटाघर से मूलगंज चौराहा तक कोई हल्का व भारी वाहन नहीं जा सकेगा। घंटाघर से कोई भी वाहन कैनाल रोड की तरफ नहीं जाएगा। बल्कि सभी वाहन एक्सप्रेस रोड होकर नरोना चौराहा की तरफ जाएंगे।

गोपाल टाकीज से जवाहर नगर के बीच में कोई भी वाहन नहीं जाएगा। सभी वाहन ब्रम्हनगर चौराहा से जवाहर नगर जीटी रोड से जाएंगे। जिन वाहनों को हर्ष नगर जाना होगा वे बकरमंडी से ईदगाह चौराहा होते हुए हर्ष नगर तिराहा होकर अपने गंतव्य को जाएंगे। गुमटी नंबर - 5 से कोई भी हल्का या भारी वाहन जयहिंद चौराहा व संत नगर की तरफ नहीं जाएगा। सभी वाहनों की पार्किंग जीटी रोड किनारे की जाएगी। न्यू बसंत टाकीज चौराहा से कोई भी वाहन गुमटी नंबर -5 की ओर नहीं जाएगा। जरीबचौकी चौराहा से कोई भी वाहन पी-रोड पर नहीं जा सकेगा। रामबाग चौराहा से कोई भी वाहन पी-रोड की ओर नहीं जा सकेंगे।

चावला मार्केट से सीटीआई चौराहा के बीच किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सभी वाहन नंदलाल चौराहा से अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे।
हरजेंदर नगर चौराहा से कोई भी वाहन चौकी चकेरी (पुराना भवन थाना चकेरी) की ओर न जाकर जेके चौराहा से बाएं मुड़कर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।
चौकी चकेरी (पुराना भवन थाना चकेरी) से हरजेंदर नगर चौराहा की तरफ से कोई भी वाहन नहीं जाएगा। यह वाहन पुराना थाना चकेरी से दाएं/बाएं मुड़कर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

पार्किंग -

​​​उर्सला और हैलट अस्पताल के सामने
पीपीएन मार्केट के सामने
80 फिट रोड गुरुद्वारा के सामने
न्यू बसंत टाकीज के पीछे सेंट्रल पार्क में
सीटीआई चौराहा के पास
गुमटी गुरुद्वारा के पीछे
कमला नगर रामलीला पार्क नजीराबाद
आर्य नगर मॉडर्न शॉप बेनाझाबर रोड पर
फूलबाग चौकी से चार्लिस चौराहा तक रोड के किनारे
मल्टी स्टोरी पार्किंग पनचक्की चौराहा
क्रिस्टल पार्किंग कारसेट चौराहा
अंडर ग्राउंड पार्किंग फूलबाग

 

 

Latest News

World News