Trending News

गांदरबल में सांप्रदायिक सौहार्द की एक और मिसाल

[Edited By: Rajendra]

Friday, 25th December , 2020 06:33 pm

वी हेट नॉट बिलीव इन हेट - मुसलमान गंदरबल में कश्मीरी पंडित का अंतिम संस्कार करते हैं । गांदरबल में सांप्रदायिक सौहार्द की एक और मिसाल, गांदरबल के वुसन इलाके के स्थानीय मुसलमानों ने एक मृत कश्मीरी पंडित का अंतिम संस्कार करने में मदद की।

स्थानीय लोगों ने बताया कि जैसे ही 90 वर्षीय कश्मीरी पंडित नाथ जी भट की मौत हुई, सैकड़ों मुस्लिम उनका अंतिम संस्कार करने में मदद करने के लिए परिवार के पास पहुंचे। कोविड -19 महामारी के बीच कई लोगों ने परिवार के साथ संवेदना व्यक्त करने के लिए मृतक के घर का दौरा किया।

इलाके के स्थानीय लोगों ने कहा कि गुरुवार की रात उनकी मृत्यु हो गई और आज उनका सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया, मुस्लिम पड़ोसियों ने उनका अंतिम संस्कार हिंदू धर्म के अनुसार किया। वुसन गांव में मुस्लिम समुदाय की एकता का संदेश फैलाने के साथ ही हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार रागोरम के नाथ जी भट के पुत्र का अंतिम संस्कार कराने में मदद मिली।

हमारे पड़ोस में एक बुजुर्ग व्यक्ति को खोने के लिए हम समान रूप से दुखी थे। एक स्थानीय निवासी शेख बशीर ने बताया कि हम किस विश्वास का पालन किए बिना अंतिम संस्कार करते हैं। उन्होंने कहा कि हिंदू और मुसलमान भाई जैसे हैं। हम हमेशा इस गांव में एक दूसरे की देखभाल करते हैं, आखिरकार, हम पहले इंसान हैं।

एक और स्थानीय पंडित ने कहा कि “यह सच्चा कश्मीर है, यह हमारी संस्कृति है और हम एक भाईचारा साझा करते हैं। हम द्वैष या विभाजनकारी राजनीति में विश्वास नहीं करते हैं। हम समग्र संस्कृति साझा करते हैं “।

शेख बशीर ने कहा कि “ अनुष्ठानों में मौजूद अधिकांश लोग मुस्लिम थे। हमने उनका अंतिम संस्कार किया और हम यहां शांति और सद्भाव से रहते हैं, “।

फिरदौस अहमद की रिपोर्ट

Latest News

World News