Trending News

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड ने भी सरकार से वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल की इजाजत मांगी

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 8th December , 2020 01:48 pm

भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर हलचल तेज हो गई हैं. फाइजर के बाद अब देसी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड ने भी सरकार से वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल की इजाजत मांगी है. खबर है कि एक एक्सपर्ट्स पैनल कल इन वैक्सीन के आपातकाल उपयोग को लेकर दिए गए आवेदनों की समीक्षा करेगी. भारत में इमरजेंसी अप्रूवल के लिए तीन कंपनियों ने आवेदन किया है. इनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, फाइजर भारत बायोटेक का नाम शामिल है.

सूत्रों के मुताबिक वैक्सीन मामले में एक्सपर्ट पैनल इन कंपनियों के आवेदनों पर विचार कर सकती है. सोमवार को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने भी अपनी वैक्सीन कोवैक्सिन के लिए आवेदन दिया है. इस क्रम में सबसे पहले अमेरिकी कंपनी फाइजर ने आवेदन किया था, जिसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने भी इमरजेंसी अप्रूवल की मांग की है.

एक्सपर्ट्स पैनल मामलों पर विचार करने के बाद ड्रग रेग्युलेटर से बात करेगी. खास बात है कि एक वैक्सीन को इमरजेंसी उपयोग की अनुमति तब ही दी जा सकती है, जब वह सुरक्षित असरदार हो. हालांकि, आखिरी अप्रूवल सफल ट्रायल पूरे डेटा की जांच के बाद ही दिया जाएगा. बीते हफ्ते फाइजर को आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति देने वाला ब्रिटेन पहला देश बना था. कहा जा रहा था कि यह वैक्सीन 95 फीसदी तक असरदार है.

Latest News

World News