Trending News

मुख्यमंत्री का गैर-कोविड अस्पतालों में ओपीडी सेवा संचालित करने का निर्देश

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 23rd September , 2020 04:59 pm

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड -19 के प्रोटोकॉल के तहत गैर-कोविड अस्पतालों में ओपीडी सेवा संचालित करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक्ड सिस्टम की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा है कि उच्च जोखिम समूह का आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाना चाहिए। यह कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र सक्रिय रूप से संचालित होने चाहिए। जिला मजिस्ट्रेट और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को स्थिति की समीक्षा करने और रणनीति तय करने के लिए हर दिन बैठक करनी चाहिए। इस बैठक को कोविड अस्पताल में सुबह और शाम को एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र में बुलाया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे का काम तेज गति से होना चाहिए। सर्वेक्षण के दौरान, पल्स ऑक्सीमीटर के माध्यम से लोगों के ऑक्सीजन स्तर की जाँच की जानी चाहिए। निर्धारित स्तर से कम ऑक्सीजन वाले व्यक्तियों को अस्पताल भेजा जाना चाहिए और उनकी विस्तृत जांच और उपचार सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड -19 प्रोटोकॉल के अनुसार सभी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए गैर-कोविड अस्पतालों के साथ-साथ सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी ओपीडी की सुविधा शुरू की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री आरोग्य मेला शुरू करने के संबंध में विचार किया जाना चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता भी बढ़ेगी। योगी ने उच्च जोखिम समूह को लक्षित करते हुए यथासंभव कोविड -19 परीक्षण करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि निवेशकों और उद्यमियों की समस्याओं को निवेश प्रस्तावों की नियमित निगरानी द्वारा समयबद्ध तरीके से हल किया जाना चाहिए। विभिन्न नीतियों के तहत समय पर सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। इसके लिए जिला, जिला और राज्य मुख्यालय स्तर पर निरंतर सुनवाई की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि वह उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट के अवसर पर एमओयू के कार्यान्वयन की समीक्षा के साथ संबंधित निवेशकों के साथ एक बैठक करेंगे।

Latest News

World News