Trending News

कोरोना से जान गंवाने वाले पत्रकारों के परिजनों को 5 लाख देगी केंद्र सरकार

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 29th December , 2020 03:33 pm

केंद्र सरकार कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले पत्रकारों के परिवारों को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने जा रही है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने इस पर काम शुरू भी कर दिया है। पीआईबी उन पत्रकारों की सूची तैयार कर रहा है, जिनको ड्यूटी पर रहते हुए संक्रमण हुआ और उनकी जान चली गई। पीआईबी के एक शीर्ष अधिकारी ने एचटी से ये बात कही है।

पीआईबी ने करीब 25 ऐसे पत्रकारों की एक सूची तैयार की है, जिनकी कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। साथ ही पीआईबी ने क्षेत्रीय इकाइयों से भी पत्रकारों की मौत के उन मामलों की सूची भेजने के लिए कहा है जिसकी जानकारी उनको नहीं है। पीआईबी पत्रकार कल्याण कोष से पत्रकारों के परिवारों को 5-5 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक, कोरोना से जान गंवाने वाले जिन पत्रकारों की सूची सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को मिली है। उसकी जांच का काम चल रहा है। पहचान के बाद उनके परिवार तक आर्थिक सहायता पहुंचाई जाएगी।

बता दें कि कोरोना के समय पत्रकार लगातार अपने काम के लिए फील्ड में रहे, जिससे कई पत्रकार संक्रमण की चपेट में आए और उनको जान भी गंवानी पड़ी। कुछ राज्य सरकारों ने पहले ही पत्रकारों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया है। अब केंद्र की ओर से भी मदद की बात सामने आई है।

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की बात की जाए तो देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 16 हजार 432 नए मामले सामने आए हैं और 252 लोगों की मौत हुई है। अब देश में अबतक कुल कोरोना के मामलों की संख्या एक करोड़ दो लाख 24 हजार 303 हो गई है, जिसमें से 98 लाख 7 हजार 569 लोग ठीक हो चुके हैं।

Latest News

World News