Trending News

ज़ी-सोनी के विलय को बोर्ड से मिली मंजूरी

[Edited By: Arshi]

Wednesday, 22nd December , 2021 11:58 am

व्यवसाय के जगत में यूं तो कई खबरें फिलहाल सुर्खियां बटोर रही हैं लेकिन सभी की लाईमलाईट फिलहाल ZEE Media ने अपनी ओर कर ली है. ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) के निदेशक मंडल (Board of Directors) ने 22 दिसंबर को सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (SPNI) के साथ विलय (merge) को मंजूरी दी. बोर्ड ने कहा कि विलय की गई इकाई में सोनी की 50.86 प्रतिशत हिस्सेदारी (Stakeholding) होगी. 

मर्ज की गई इकाई में ZEEL के प्रमोटरों की 3.99 प्रतिशत और ZEEL के अन्य शेयरधारकों की 45.15 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. विलय के पीछे तर्क देते हुए, बोर्ड ने कहा, "कंपनी अन्य बातों के साथ-साथ टीवी सामग्री विकास (TV Content Development), क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मनोरंजन उपग्रह टेलीविजन चैनलों (broadcasting of regional and international entertainment satellite television channels), फिल्मों, संगीत और डिजिटल व्यवसाय के प्रसारण (Broadcast) में लगी हुई है. कंपनी भारत की सबसे बड़ी मनोरंजन कंपनियों (Entertainment companies) में से एक है."

ZEEL को SPNI  के साथ और विलय करने के लिए हस्ताक्षरित निश्चित समझौतों (agreements) की शर्तों के तहत, सोनी के पास 1.5 बिलियन डॉलर (dollar) का नकद शेष होगा, जिससे संयुक्त कंपनी सभी प्लेटफार्मों पर तेज सामग्री निर्माण को बढ़ावा दे सके, तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल पारिस्थितिकी (digital ecosystem) तंत्र में अपने पदचिह्न को मजबूत कर सके, मीडिया के लिए बोली लगा सके.  तेजी से बढ़ते खेल परिदृश्य में अधिकार और विकास के अन्य अवसरों का पीछा करना.

ज़ी ने कहा था कि एसपीएनआई पुनीत गोयनका को विलय की गई इकाई के एमडी (MD) और सीईओ (CEO) के रूप में नियुक्त करने के लिए सहमत हो गया है, जो सौदे का एक अभिन्न हिस्सा था. संयुक्त कंपनी के अधिकांश निदेशक मंडल सोनी समूह द्वारा नामित किए जाएंगे और इसमें एसपीएनआई के वर्तमान प्रबंध निदेशक और सीईओ, एन.पी. सिंह की भूमिका होगी.

सिंह एसपीई (सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट) (Soni Pictures Entertainment) में अध्यक्ष, सोनी पिक्चर्स इंडिया (एसपीई का एक डिवीजन) के रूप में एक व्यापक कार्यकारी पद ग्रहण करेंगे, जो एसपीई के ग्लोबल टेलीविजन स्टूडियो और एसपीई कॉरपोरेट डेवलपमेंट के अध्यक्ष रवि आहूजा को रिपोर्ट करेंगे.

दोनों संस्थाओं के बीच विलय की घोषणा 22 सितंबर को की गई थी, ज़ी और सोनी ने कहा था कि कंपनियां प्रक्रिया के लिए उचित परिश्रम करने के लिए 90 दिन की अवधि लेंगी. 21 दिसंबर को यह अवधि समाप्त हो गई.

विश्लेषकों के अनुसार, विलय महत्वपूर्ण है क्योंकि ज़ी और सोनी के एक साथ आने से दोनों कंपनियों के बीच जबरदस्त तालमेल होगा जिससे व्यापार और क्षेत्र में तेजी से वृद्धि होगी. विशेषज्ञों ने यह भी बताया था कि विलय भारत में 26 प्रतिशत दर्शकों की हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा मनोरंजन नेटवर्क तैयार करेगा. इसके अलावा, ज़ी-सोनी संयुक्त रूप से हिंदी सामान्य मनोरंजन चैनल (जीईसी) सेगमेंट में Q1FY22 डेटा के रूप में 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी का आदेश देगा, जो दर्शकों की संख्या के मामले में टीवी पर शीर्ष शैली है. हिंदी फिल्मों में, जो एक और शीर्ष प्रदर्शन करने वाली शैली है, ज़ी-सोनी इकाई की दर्शकों की संख्या 63 प्रतिशत होगी.

यही कारण है कि विश्लेषकों ने कहा कि समेकन एक बड़ा सकारात्मक है और विलय की गई इकाई बाजार के नेता स्टार और डिज्नी को मध्यम से लंबी अवधि में बदलने के लिए एक गंभीर दावेदार है.जबकि ज़ी और सोनी ने विलय के लिए निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, ज़ी के सबसे बड़े शेयरधारक इनवेस्को, जो ओएफआई ग्लोबल के साथ मीडिया कंपनी में लगभग 18 प्रतिशत हिस्सेदारी रखते हैं, ने प्रस्तावित ज़ी-सोनी में प्रमोटर समूह की हिस्सेदारी को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने की संभावना के बारे में चिंता जताई थी. विलय की गई इकाई.

22 दिसंबर को हस्ताक्षरित निश्चित समझौतों के हिस्से के रूप में, ZEEL के प्रमोटरों ने उस इक्विटी को सीमित करने पर सहमति व्यक्त की है जो उनके पास संयुक्त कंपनी में उसके बकाया शेयरों के 20 प्रतिशत तक हो सकती है. यह निर्माण ZEEL के प्रमोटरों को सोनी ग्रुप, संयुक्त कंपनी या किसी अन्य पार्टी से संयुक्त कंपनी की इक्विटी प्राप्त करने के लिए कोई पूर्व-खाली या अन्य अधिकार प्रदान नहीं करता है, समझौते की शर्तों का उल्लेख किया गया है. समझौते में कहा गया है कि ZEEL के प्रमोटरों द्वारा खरीदे गए किसी भी शेयर को किसी भी मूल्य निर्धारण दिशानिर्देशों सहित सभी लागू कानूनों के अनुपालन में होना चाहिए.

Latest News

World News