Trending News

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत में 5जी सेवा को लॉन्च किया

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 1st October , 2022 12:20 pm

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत में 5जी सेवा को लॉन्च किया। पीएम मोदी के 5जी लॉन्च करने के बाद आज से देश के 13 शहरों में 5जी सेवा शुरू हो गई है। साल 2023 तक इस सेवा से का विस्तार पूरे देश में करने की योजना है। दिल्ली में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के मंच से पीएम मोदी ने इस सेवा की शुरुआत की। अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट का समर्थन करने में सक्षम, पांचवीं पीढ़ी या 5G सेवा से भारतीय समाज एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में नये आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त करेगा, ऐसी उम्मीद है।

5जी इटरनेट सर्विस में 4G से दस गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी, जिससे लोगों को इंटरनेट एक्सेस करने और मूवी, गेम्स, ऐप और अन्य जीजों को डाउनलोड करने में बहुत ही कम समय लगेगा. मोबाइल में इंटनेट की स्पीड़ बढ़ने से इंटरनेट पर आधारित बहुत सारे काम और ही आसान बन जाएंगे. 5जी में सिर्फ 10 सेकेंड में ही पूरी फिल्म डाउनलोड हो जाएगी। अभी दो घंटे की फिल्म को डाउलनोड करने में करीब 7 मिनट तक का समय लगता हैं। 5जी से हेल्थकेयर, एजुकेशन और एजुकेशन समेत सभी सेक्टर्स में क्रांति आने की बाद कही जा रही है।

5जी सेवा को लॉन्च करने से पहले पीएम मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया। यहां पर रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने पीएम मोदी को 5जी सेवाओं के बारे में जानकारी दी।

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि कंपनी लॉन्च के साथ आठ शहरों में 5जी सर्विस शुरू कर रही है। उन्होंने कहा कि मार्च, 2024 तक देश के सभी शहरों में एयरटेल की 5जी सर्विस शुरू हो जाएगी।

अंबानी ने 5जी के पांच फायदे गिनाए। उन्होंने कहा कि इससे सस्ती और हाई क्वालिटी एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट का रास्ता खुलेगा। साथ ही इससे हॉस्पिटल्स का कायापलट किया जा सकता है। इससे देश में हेल्थकेयर के सेक्टर में क्रांति आ जाएगी और लोगों को क्वालिटी हेल्थकेयर फैसिलिटी मिलेगी। यह कई क्षेत्रों में शहरी और ग्रामीण भारत के बीच अंतर को पाट सकता है। यह स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज के लिए हाई टेक टूल्स उपलब्ध कर सकता है। 5जी से भारत दुनिया के इंटेलीजेंस कैपिटल के रूप में उभर सकता है।

अंबानी ने कहा कि 5जी केवल नेक्स्ट जेनरेशन की कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी नहीं है। मुझे लगता है कि यह फाउंडेशनल टेक्नोलॉजी है जो 21वीं सदी की दूसरी टेक्नोलॉजीज की पूरी क्षमता को खोलेगी। इनमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचेन और मेटावर्स शामिल हैं।

अंबानी ने कहा कि 5जी डिजिटल कामधेनु की तरह है। भारत ने भले ही देर से शुरुआत की लेकिन हम इसमें पहले नंबर पर आए हैं। इससे भारत इंटेलीजेंस हब के तौर पर उभर सकता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5जी ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बदल सकता है। यह रूरल एरियाज में हॉस्पिटल्स को स्मार्ट हॉस्पिटल्स में बदल सकता है।

टेलिकम्युनिकेशन मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि टेलिकॉम डिजिटल इंडिया का गेटवे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेलिकॉम सेक्टर को regulatory certainty दी है।

देश में टेलिकॉम स्पेक्ट्रन की सबसे बड़ी नीलामी हाल में हुई थी। इसमें 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली थीं। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने 88,078 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम खरीदा था। साथ ही गौतम अडानी की अगुवाई वाले अडानी ग्रुप ने भी अपने इस्तेमाल के लिए स्पेक्ट्रम की खरीद की थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 29 अगस्त को कंपनी की 45वीं एजीएम में घोषणा की थी कंपनी 5जी के तेजी से रोलआउट के लिए 200,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। जियो का एसए नेटवर्क इस जंग में अंतर पैदा कर सकता है। अगर 700 मेगाहर्ट्ज बैंड से जुड़ा ईकोसिस्टम तेजी से विकसित होता है तो कंपनी इसका फायदा उठा सकती है। इसकी वजह यह है कि घनी शहरी बस्तियों और ग्रामीण इलाकों में यह बेहतर साबित होगा। अगर 5जी अडॉप्शन में तेजी आती है और नए स्पेक्ट्रम नीलामी में देरी होती है तो 700 स्पेक्ट्रम बैंड जियो को कवरेज में एडवांटेज दे सकता है और इसका मार्केट शेयर में सुधार आ सकता है।

एयरटेल ने एनएसए मोड चुना है। कंपनी की योजना मार्च, 2024 से पूरे देश में 5जी सेवा शुरू करने की है। दूसरी ओर जियो ने अपने 5जी लॉन्च के लिए एसए मोड चुना है। हाल में हुई स्पेक्ट्रम नीलामी में केवल जियो ने ही 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा था। जियो की पेरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा कि कंपनी देश के 1000 शहरों में 5जी कवरेज प्लान शुरू करने के लिए तैयार है। दूसरी ओर एयरटेल का कहना है कि वह 5000 शहरों और कस्बों में 5जी सर्विस शुरू करने के लिए तैयार है।

5जी दिग्गजों की जंग होगी। सुनील मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल और मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो की 5जी स्ट्रैटजी पूरी तरह अलग है। इस लड़ाई में कौन जीतेगा, इसका फैसला इस बात पर होगा कि एयरटेल अपनी रणनीति को कैसे जमीन पर उतारती है और जियो का ईकोसिस्टम कैसे विकसित होता है। जियो-एयरटेल की 5जी लड़ाई टेक्नोलॉजी पर निर्भर नहीं होगी लेकिन इस बात से तय होगी कि सभी स्टेकहोल्डर्स के लिए लागत कम करने के लिए कौन तेजी से अपने ईकोसिस्टम को अडॉप्ट करता है।

GSMA का दावा है कि 2023 तक देश में 5जी यूजर्स की संख्या 10 करोड़ तक पहुंच जाएगी।

देश में पहले दौर में 13 शहरों में 5G सेवा आज से शुरू हो गई है। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं।

Latest News

World News