Trending News

खादी ला रहा गाय के गोबर से बना वैदिक पेंट

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 17th December , 2020 12:43 pm

नए साल में घर पर पेंट करवाने की सोच रहे हैं तो थोड़ा रुक जाइया. दरअसल, खादी की तरफ से जल्द ही गाय के गोबर से बना 'वैदिक पेंट’ लॉन्च किया जाने वाला है. इसकी जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी है. मंत्री ने बताया कि यह फैसला ग्रामीण इकोनॉमी को बल देने के लिए किया गया है.

नितिन गडकरी ने ट्वीट किया, ‘ग्रामीण इकोनॉमी को बल मिले और किसानों को अतिरिक्त आमदनी हो इसलिए Khadi and Village Industries Commission के माध्यम से हम जल्द ही गाय के गोबर से बना 'वैदिक पेन्ट’ लॉन्च करने वाले हैं.’ गडकरी ने साथ में पेंट के डिब्बों की दो तस्वीरें भी शेयर की हैं.

 

नितिन गडकरी ने आगे लिखा कि डिस्टेंपर और इमल्शन में आने वाला यह पेंट इको फ्रेंडली, नॉन टॉक्सिक, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और वॉशेबल होगा और केवल चार घंटे में सुखेगा. इससे पशुधन रखने वाले किसानों को साल में 55 हजार रूपए की अतिरिक्त आमदनी होगी.

बता दें कि पिछले कुछ सालों में खादी के उत्पादों की बिक्री तेजी से बढ़ी है. सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय ने इसी हफ्ते बताया है कि स्थानीय वस्तुओं को खरीदने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान – 'वोकल फॉर लोकल' पर इस बार दीवाली के मौसम में खादी और अन्य ग्रामोद्योग उत्पादों सहित स्थानीय वस्तुओं की बिक्री में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की गई.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'इन उत्पादों की बिक्री में पिछले साल दिवाली के मुकाबले इस साल दिवाली के मौसम में करीब 300 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. दिल्ली और उत्तर प्रदेश में खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के बिक्री केंद्रों से हासिल जानकारी के मुताबिक कुल बिक्री पिछले साल दिवाली में पांच करोड़ रुपये थी, जो इस बार बढ़कर करीब 21 करोड़ रुपये तक पहुंच गई.'

Latest News

World News