Trending News

जनवरी से UPI पेमेंट महंगा, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

[Edited By: Rajendra]

Friday, 1st January , 2021 12:08 pm

डिजिटल पेमेंट करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक जरूरी खबर है और वह यह कि 1 जनवरी से यूपीआई पेमेंट करना महंगा हो गया. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंट सर्विस पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का फैसला किया है. एनपीसीआई के इस नये नियम से गूगलपे, फोनपे यूजर्स पर असर पड़ सकता है. वहीं, पेटीएम को इस दायरे से बाहर रखा गया है. यह नियम 1 जनवरी 2021 से लागू हो गया.

मीडिया की खबर के अनुसार, देश भर में एनपीसीआई ने पिछले दिनों ही नए साल पर थर्ड पार्टी ऐप के ऊपर 30 फीसदी का कैप लगाने का फैसला किया है. एनपीसीआई के इस फैसले से गूगलपे, फोनपे यूजर्स जैसे थर्ड पार्टी ऐप के यूज करने पर यूजरों को अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा.

मीडिया में आ रही खबर के अनुसार, एनपीसीआई का नया नियम लागू होने के बाद गूगलपे, फोनपे और अमेजन पे की सर्विस महंगी हो गयी. हालांकि, वहीं, भारत में डिजिटल पेमेंट के लिए सबसे अधिक यूज किया जाने वाला पेटीएम जैसे ऐप के यूजर्स पर एनपीसीआई ने कैप का असर नहीं पड़ेगा.

मीडिया की खबरों के अनुसार, यूपीआई पेमेंट यूजरों पर 30 फीसदी कैप लगाने का फैसला एनपीसीआई ने कंपनी के प्रभुत्व को खत्म करने के लिए किया है. इस फैसले से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर की सर्विस महंगी हो जाएगी.

Latest News

World News