Trending News

रेपो रेट में लगातार चौथी बार कोई बदलाव नहीं:RBI

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 5th February , 2021 11:57 am

नई दिल्ली- भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को नई क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला निर्मला सीतारमण के आम बजट के बाद उम्मीद लगाए बैठे मिडिल क्लास को एक बार फिर निराशा हाथ लगी है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है।

रेपो रेट 4 प्रतिशत पर अभी भी बरकरार है। मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक के बाद आरबीआई ने शुक्रवार को ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति यानी एमपीसी की बैठक मैं लिए गए फैसलों की घोषणा करते हुए दास ने कहा कि देश की आर्थिक विकास की संभावनाओं में काफी सुधार हुआ है और महंगाई दर 6 फीसदी के नीचे आई है। उन्होंने कहा कि महंगाई दर 4 फीसदी के बैंड के नीचे लौट चुकी है।

शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति ने एकमत से बिना किसी बदलाव के रेपो रेट 4% रखने के लिए वोट किया। आरबीआई गवर्नर ने 2021-22 में देश की आर्थिक विकास दर यानी जीडीपी वृद्धि दर 10.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है। उन्होंने कहा कि 2020 में हमारे सामथ्र्य की परीक्षा हुई और 2021 में नए आर्थिक युग का निर्माण हो रहा है। बता दें कि रेपो रेट वो रेट है जिस पर बैंक भारतीय रिजर्व बैंक से कर्ज लेते हैं। बैंक इस लोन पर आरबीआई को जिस दर पर ब्याज चुकाते हैं, उसे रेपो रेट कहा जाता है।

ये है रेपो रेट का सफर

  • 4 दिसंबर 20 को 4.00 फीसदी
  • 9 अक्टूबर 20 को 4.00 फीसदी
  • 6 अगस्त 20 को 4.00 फीसदी
  • 22 मई 2020 को 4.00 फीसदी
  • 27 मार्च 2020 को 4.40 फीसदी

मौद्रिक नीति की प्रमुख घोषणाएं

1-एमपीसी ने 3 मौजूदा लोकपाल योजनाओं को आपस में जोड़ने और एक सेंट्रलाइज्ड योजना बनाने का फैसला किया है। इसे जून 2021 में शुरू किया जाएगा।
2-डिजिटल पेमेंट सिस्टम के आउटसोर्सिंग के लिए आरबीआई गाइडलाइंस जारी करेगा ।
3-रिटेल डायरेक्ट प्लेटफॉर्म लॉन्च होगा, जिससे रिटेल इनवेस्टर्स को सरकारी प्रतिभूति में लेनदेन का सीधा मौका मिलेगा ।
4-प्राइमरी अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकों को मजबूत करने के लिए एक्सपर्ट पैनल का गठन होगा ।

आरबीआई की घोषणा के बाद शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी आरबीआई की तरफ से मॉनेटरी पॉलिसी की घोषणा के बाद एक बार फिर से शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स ने ऊंचाई का नया रिकॉर्ड बनाया। सेंसेक्स जहां पहली बार 51000 के पार निकल गया, वहीं निफ्टी ने भी 15000 का बैरियर तोड़ दिया।

Latest News

World News