Trending News

रेलवे ने वेटिंग लिस्ट के लिए बनाई यह योजना, त्योहारी सीजन में मिलेगा कन्फर्म टिकट!

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 3rd November , 2020 03:20 pm

टिकट नहीं मिलने से त्‍योहारी सीजन के यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अब रेलवे जल्द ही इस समस्या का निदान करने जा रहा है। इस त्योहारी सीजन में रेलवे द्वारा 200 से अधिक विशेष ट्रेनें चलाई गई हैं, लेकिन यात्रियों को अभी भी वेटिंग लिस्‍ट का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, वर्तमान में चल रही 736 स्पेशल ट्रेनों में से 327 ट्रेनों में भी वेटिंग लिस्ट दिख रही है। लेकिन टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि रेलवे ने इस समस्या से निजात दिलाने की तैयारी भी कर ली है।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष का कहना है कि वेटिंग लिस्ट की समस्या को खत्म करने के लिए टिकटों की संख्या का विश्लेषण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सबसे व्यस्त मार्गों यानी वेटिंग लिस्‍ट वाली ट्रेनों में और ट्रेनें चलाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। आंकड़ों के विश्लेषण के बाद, इन मार्गों पर अधिक ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। यही नहीं, यात्रियों को ट्रेनों में कंफर्म सीट दिलाने के लिए क्लोन ट्रेन चलाने की भी संभावना है।

यदि आप क्लोन ट्रेन योजना को आसान शब्दों में समझते हैं, तो एक ही नंबर की दो ट्रेनें एक ही स्थान से कुछ निश्चित अंतराल पर प्रस्थान करती हैं और एक ही मार्ग से गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। ऐसी स्थिति में, क्लोन ट्रेन का उपयोग अधिक वेटिंग लिस्‍ट वाली ट्रेनों के लिए किया जाता है, ताकि वेटिंग लिस्‍ट वाले यात्रियों को उसी नंबर की दूसरी ट्रेन यानी क्लोन ट्रेन में एक कन्फर्म सीट मिल जाए और वे आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।

उदाहरण के लिए, यदि दिल्ली से बिहार जाने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में वेटिंग लिस्‍ट अधिक है, तो रेलवे दिल्ली से बिहार के लिए एक ही नंबर की दूसरी ट्रेन चलाएगा, जो उसके प्रस्थान के एक घंटे बाद होगी, जिसमें बिहार संपर्क क्रांति वेटिंग लिस्‍ट भी शामिल है। टिकट यात्रियों को कन्फर्म टिकट के साथ यात्रा करने का मौका मिलेगा।

बता दें कि त्योहारी मौसम की वजह से रेलवे 20 अक्टूबर से 392 पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। ये ट्रेनें 30 नवंबर तक चलेंगी। रेलवे ने कहा था कि दीवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों के कारण यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ सहित अन्य स्थानों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को तैनात किया गया है, जो अब पूरे देश में नियमित रूप से चल रही हैं।

Latest News

World News