Trending News

GOOGLE प्‍ले स्‍टोर से गायब हुआ PAYTM का ऐप, जानें क्‍या है वजह

[Edited By: Rajendra]

Friday, 18th September , 2020 06:06 pm

पेटीएम को गूगल प्‍ले स्टोर से हटा दिया गया है। कंपनी द्वारा हाल ही में शामिल फंतासी क्रिकेट टूर्नामेंट को जोड़ने के कारण ऐप को हटा दिया गया है, जो गूगल प्‍ले स्टोर नीतियों का उल्लंघन करता है। IOS के लिए पेटीएम ऐप अभी भी ऐप्पल ऐप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। पेटीएम ऐप के अलावा, गूगल प्‍ले स्टोर ने पेटीएम फर्स्ट गेम्स ऐप को भी हटा दिया है जिसमें फैंटसी क्रिकेट फीचर्स और ऑनलाइन बेटिंग जैसे ऑप्शन भी शामिल हैं।

पेटीएम ऐप की गूगल प्‍ले स्टोर लिस्टिंग में एक एरर दिखाई दे रहा है जिसमें लिखा है, "हमें खेद है, अनुरोधित URL इस सर्वर पर नहीं मिला।" एंड्रॉइड डिवाइस पर उपयोगकर्ता प्रीलोडेड गूगल प्‍ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करने में भी सक्षम नहीं हैं। हालांकि, मौजूदा उपयोगकर्ता जिनके पास ऐप पहले से ही अपने गैजेट्स पर इंस्टॉल है, वे कंपनी द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल वॉलेट और अन्य सेवाओं का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

गूगल अपने प्‍लैटफॉर्म पर किसी भी तरह की गैम्‍बलिंग या बेटिंग ऐप्‍स को जगह नहीं देता। पेटीएम की ऐप से एक बेटिंग ऐप पर यूजर को री-डायरेक्‍ट किया जा रहा था। गूगल ने पेटीएम डेवलपर्स को पहले नोटिस जारी किया था। मगर कोई ऐक्‍शन न होने पर कंपनी ने आखिरकार ऐप को रिमूव कर दिया है।

प्‍ले स्‍टोर से ऐप हटने के बाद पेटीएम का पक्ष भी आ गया है। कंपनी ने एक ट्वीट में यूजर्स से परेशान न होने के लिए कहा है। ट्वीट में कहा गया, "पेटीएम की ऐंड्रॉयड ऐप गूगल के प्‍ले स्‍टोर पर नए डाउनलोड्स या अपडेट्स के लिए अस्‍थायी तौर पर उपलब्‍ध नहीं है। यह जल्‍द ही फिर से उपलब्‍ध होगी। आपका सारा पैसा बिल्‍कुल सेफ है और आप अपना पेटीएम ऐप नॉर्मल तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पेटीएम को ऐप स्टोर से हटाने के बारे में बताते हुए गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं या किसी भी अनियमित जुआ ऐप्स का समर्थन करते हैं जो खेल सट्टेबाजी की सुविधा प्रदान करते हैं। इसमें यह भी शामिल है कि अगर कोई ऐप उपभोक्ताओं को किसी बाहरी वेबसाइट की ओर ले जाता है जो उन्हें असली पैसे या नकद पुरस्कार जीतने के लिए भुगतान किए गए टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति देता है, तो यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है। यह एक फीचर था जो पेटीएम द्वारा हाल ही में घोषित फंतासी क्रिकेट टूर्नामेंट के माध्यम से प्रदान किया गया था।

मशहूर डिजिटल पेमेंट सर्विस ऐप पेटीएम को गूगल प्‍ले स्टोर से हटा दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पेटीएम की ऐप गूगल की कुछ पॉलिसीज का उल्‍लंघन कर रही थी। पेटीएम ने एक बयान में कहा कि ग्राहक उसकी ऐप का इस्‍तेमाल जारी रख सकते हैं और उनका पैसा सुरक्षित है। हालांकि पेटीएम के बाकी ऐप्‍स जैसे पेटीएम Money और पेटीएम Mall अब भी गूगल प्‍ले पर बरकरार हैं।

पेटीएम को ऐप स्‍टोर से हटाने पर ऐंड्रॉयड सिक्‍योरिटी ऐंड प्राइवेसी के प्रॉडक्‍ट वाइस प्रेसिडेंट सुजन फ्रे ने बयान जारी किया है। बयान में कहा गया, "हम किसी भी तरह के ऑनलाइन कैसिनो की इजाजत नहीं देते और न ही स्‍पोर्ट्स बेटिंग को बढ़ावा देने वाली अनरेगुलेटेड गैंम्‍बलिंग ऐप्‍स को सपोर्ट करते हैं। इसमें वे ऐप भी शामिल हैं जो ग्राहकों को बाहरी वेबसाइट्स पर भेजती हैं जहां वे पेड टूर्नमेंट्स में असली पैसा या कैश प्राइज जीत सकते हैं, यह हमारी नीतियों का उल्‍लंघन है।

Latest News

World News