Trending News

अब रेलवे आपका सामान घर से लाकर ट्रेन में पहुंचाएगी, जानें नई सर्विस के बारे में

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 22nd October , 2020 06:59 pm

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए जल्द ही एक नई सुविधा की शुरूआज करने वाली है। रेलवे की इस नई सुविधा से आपको घर से या स्टेशन से लगेज ढोकर ले जाने का टेंशन खत्म हो जाएगा। जिसके तहत आपके स्टेशन पर खाली हाथ आने पर भी रेलवे आपका सामान घर से लाकर ट्रेन तक पहुंचाएगी।भारतीय रेलवे एप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत करने जा रही है। रेलवे ने यह सर्विस ऐप पर लॉन्च की है, जिससे आप अपने मोबाइल पर रिक्वेस्ट डालकर बैग्स ऑन व्हील्स सेवा का लाभ ले सकते हैं।

भारतीय रेल पहली बार एक ऐसी सेवा की शुरूआत करने जा रही है उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने कहा कि रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। भारत रेल पर रेलयात्रियों के लिए यह अपनी तरह की पहली सेवा है। इस सेवा की सबसे बड़ी खूबी यह है कि सामान की डिलीवरी रेलगाड़ी के प्रस्थान से पहले सुनिश्चित की जाएगी। इसके बाद यात्री कोच तक सामान लाने/ले जाने की परेशानी से मुक्त हो जाएंगे।

बैग्स ऑन व्हील्स सेवा को लेकर उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। इसी दिशा में काम करते हुए दिल्ली मंडल ने हाल ही में गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (NINFRIS) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा के लिए ठेका प्रदान करके मील का पत्थर स्थापित किया है । भारत रेल पर रेलयात्रियों के लिए यह अपनी तरह की पहली सेवा है।

उन्होंने बताया कि बैग्स ऑन व्हील्स की सर्विस लेने के लिए आपको अपने मोबाइल पर बैग्स ऑन व्हील्स एप्लीकेशन इंस्टाल करना होगा। इसके बाद सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन करना होगा। यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार उसके कोच/घर तक पहुंचाने का कार्य ठेकेदार द्वारा किया जाएगा। रेलवे की इस पहल से वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

इस सेवा से न केवल यात्री लाभान्वित होंगे बल्कि अनुमान है कि इस सेवा से रेलवे को 50 लाख रुपये गैर किराया राजस्व की प्राप्ति के साथ साथ 1साल के लिए 10 फीसदी की हिस्सेदारी भी हासिल होगी। अभी तक यात्रियों ने पैलेस ऑन व्हील्स सेवा का आनंद उठाया है, अब वे बैग्स ऑन व्हील्स सेवा का भी आनन्द ले सकेंगे। शुरूआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रौहिल्ला, गाजियाबाद और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों से चढ़ने वाले रेलयात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

Latest News

World News