Trending News

चीन को मोदी सरकार ने दिया एक और बड़ा झटका

[Edited By: Rajendra]

Friday, 16th October , 2020 12:36 pm

सीमा पर तनाव के बीच भारत सरकार ने चीन को झटका दिया है। भारत सरकार ने चीन से आने वाले रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर को बैन कर दिया है ताकि भारत अपनी जरुरत के सामान के लिए आत्मनिर्भर बन सके। बता दें भारत में करीब एसी का बाजार 40 हजार करोड़ का है और वह इसका 28 फीसद चीन से आयात करता है।

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में मोदी सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है और चीन को बड़ा झटका दिया है। केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेफ्रिजरेंट्स के साथ आने वाले एयर कंडीशनर (AC) के आयात पर पाबंदी लगा दी है। मोदी सरकार के इस फैसले से चीन की सरकार के साथ-साथ वहां के कारोबारियों को भी बड़ा झटका लगेगा।

दरअसल, भारत में एसी का बाजार कुल 40 हजार करोड़ रुपये का है और भारत अपनी एसी की जरूरत का करीब 28% इम्पोर्ट (आयात) चीन से करता है। कई मामलों में तो एसी के 85 से 100% पार्ट्स इम्पोर्ट किए जाते हैं। चीन और थाईलैंड से मुख्य रुप से देश एयरकंडीशनर आयातक है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दोनों देशों से भारत का 9० प्रतिशततक सामान आयात होता है।

बता दें भारत कई मामले में तो 85 फीसद से 100 फीसद तक के सामान का आयात करता है। इस पूरे मामले पर डीजीएफटी का कहना है कि सरकार ने रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने मुक्त सूची से प्रतिबंधात्मक सूची मे डाला है साथ ही साथ सरकार ने स्प्लिट और विंडो या अन्य सभी तरह के एसी (AC) के आयात पर रोक लगा दी है।

दरअसल विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि ‘रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति को संशोधित किया गया है। इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है।’ स्प्लिट और विंडो या अन्य सभी तरह के एयरकंडीशनर के आयात पर रोक लगायी गई है। भारत में कई विदेशी कंपनियों ने अपने प्लांट लगा रखे हैं। उनके कारोबार पर इसका असर नहीं होगा।

गौरतलब है कि इससे पहले भारत सरकार ने चीन से आयात होने वाली कलर टी.वी. पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि उसपर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई। सरकार ने ऐसा सीमा पर तनाव को देखते हुए चीन को सबक सिखाने के लिए किया था। इसके अलावा सरकार ने जून माह में कार, बसों और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले नये न्यूमैटिक टायर के आयात पर पाबंदी लगाई थी।

Latest News

World News