Trending News

ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए आईआरसीटीसी ने टूर पैकेज की घोषणा की

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 16th December , 2020 03:43 pm

कोरोना के कारण थमी तीर्थयात्री ट्रेन एक बार फिर पटरी पर लौटने लगी है। अगर आप ज्योतिर्लिंग की यात्रा करने की सोच रहे तो इसके लिए रेलवे ने विशेष टूर पैकेज तैयार किया है। अगले महीने चलने वाली इस ट्रेन से प्रसिद्ध चार ज्योतिर्लिंग जिसमें महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, नागेश्वर एवं  सोमनाथ के साथ द्व़ारकाधीश मंदिर और साबरमती आश्रम के दर्शन होंगे।  

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने पर्यटकों को ध्यान में रख चार ज्योतिर्लिंग यात्रा की घोषणा की है। 27 जनवरी को जालंधर से यह यात्रा शुरू होकर लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत के रास्ते दिल्ली, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर होते हुए रवाना होगी। इन स्टेशनों से भी यात्री तीर्थ यात्रा के लिए ट्रेन में बैठ सकेंगे। 7 रात 8 दिन का टूर पैकेज होगा। विशेष पर्यटक ट्रेन में कुल 10 कोच होंगे, जिसमे पांच वातानुकूलित शयनयान एवं पांच साधारण शयनयान श्रेणी के कोच लगे होंगे। 

आईआरसीटीसी के अधिकारियों के अनुसार वातानुकूलित शयनयान श्रेणी में प्रति व्यक्ति किराया 12600 रुपया लिया जाएगा। साधारण शयनयान श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों से प्रति व्यक्ति 7560 निर्धारित किया गया है। टूर पैकेज में यात्रियों को रहने व खाने की सुविधा भी होगी। शुद्ध शाकाहारी भोजन, होटल, धर्मशाला में रहने की व्यवस्था की जाएगी। घूमने के लिए बसों की व्यवस्था की जाएगी। अनुभवी टूर मैनेजर भी यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए साथ में मौजूद रहेगा। 

चार ज्योतिर्लिंग धाम की यात्रा के लिए ऑन लाइन टिकट की बुकिंग के साथ स्टेशन के काउंटर पर भी सुविधा मिलेगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 16 पर इसके लिए स्पेशल टिकट काउंटर की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त लखनऊ, आगरा, दिल्ली, जयपुर, वाराणसी, चंडीगढ़ स्थिति आईआरसीटीसी कार्यालय से भी बुकिंग कराई जा सकेगी। मोबाइल नंबर 8287930749/ 8287930712 पर सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक पर्यटन से संबंधित जानकारी जुटाई जा सकेगी। 

Latest News

World News