Trending News

लोन की ईएमआई अब और होगी कम, रिजर्व बैंक ने चौथी बार घटाई रेपो रेट, जानिए इसके बारे में

[Edited By: Admin]

Wednesday, 7th August , 2019 01:03 pm

लोन की ईएमआई अब और कम होने वाली है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी (0.35%) की कटौती कर दी है। इस तरह RBI ने लगातार चौथी बार रेपो रेट को कम किया है। केंद्रीय बैंक ने आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई मौद्रिक नीति बैठक में यह फैसला लिया है। यह तीन दिवसीय बैठक आज समाप्त हुई है। इस तरह बेंचमार्क रेट अब अप्रैल 2010 के बाद के सबसे न्यूनतम स्तर पर आ गई है। आरबीआई के इस फैसले के साथ ही रेपो रेट अब 5.75 फीसदी से घटकर 5.40 फीसदी पर आ गई है। इस बदलाव से अब होम लोन सहित दूसरे लोन के सस्ते होने का रास्ता खुल गया है।

Related image

रेपो रेट में तीसरी बार जब कमी की गई थी, तो विशेषज्ञों का मानना था कि अब आरबीआई अगली मौद्रिक नीति बैठक में ब्याज दरों को स्थिर रख सकता है, लेकिन घरेलू व वैश्विक एजेंसियों द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी का अनुमान लगातार घटाने से हाल ही में इस बात के संकेत मिले थे की आरबीआई रेपो रेट फिर से घटा सकता है। उद्योग जगत भी यह आशा कर रहा था की आरबीआई 0.25 से 0.50 फीसद तक रेपो रेट में कमी कर सकता है।

जानिए क्या है रेपो रेट

Related image


रेपो रेट वह रेट होती है, जिस पर बैंक आरबीआई से लोन लेते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक रेपो रेट में कटौती करके बैंकों को यह संदेश देता है कि उन्हें आम लोगों और कंपनियों के लिए लोन को सस्ता करना चाहिए।

रेपो रेट कम होते ही शेयर बाजार में गिरावट

Related image

आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कमी करने का असर शेयर बाजार में भी देखा गया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स रेपो रेट में कटौती की घोषणा होते ही करीब 100 अंक गिर गया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 40 अंकों की कमी देखी गई।

Latest News

World News