Trending News

कानपुर मेट्रों हुयी शुरु,चाकलेट और फूल देकर यात्रियों का हुआ स्वागत- जाने टिकट के दाम

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 29th December , 2021 01:56 pm

कानपुर के लोगों का मेट्रो ट्रेन में सफर करने का इंतजार आखिर खत्म हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को निरालानगर स्थित रेलवे मैदान से मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। आज सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक चार मेट्रो ट्रेनें आईआईटी से मोतीझील के बीच दौड़ने लगी। 

कानपुर शहरवासियों के लिए बुधवार को मेट्रो ट्रेन का शुभारंभ हो चुका है। मेट्रों ट्रेन का पहला टिकट इंद्रानगर की रहने वाली एंद्री द्विवेदी और भव्या द्विवेदी ने अपने पिता डीके द्विवेदी के साथ मेट्रो की पहली ट्रेन का सफर आईआईटी से मोतीझील तक किया। उन्होंने बताया कि बच्चों की जिद थी कि मेट्रो में घूमना है। 

इसलिए बच्चों को लेकर 5.15 पर स्टेशन आ गया था। स्टेशन पर टिकट का वितरण 5.45 पर शुरू हुआ। पहली ट्रेन में 40 लोगों ने यात्रा की। जिसमें बच्चों से लेकर महिलाएं, युवा और पुरूष शामिल रहे। ट्रेन चलते ही युवा इंडिया- इंडिया के नारे लगाने लगे और कानपुर मेट्रो ट्रेन में सफर करने का उनके अंदर काफी उत्साह भी दिखा। खूब सेल्फी भी ली। 

यात्रियों को फूल और चॉकलेट दिए

मेट्रो की पहली ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को यूपीएमआरसी के अफसरों ने यात्रियों को फूल और चॉकलेट देकर उनका स्वागत किया। उन्हें शुभ यात्रा करने की कामनाएं भी दीं। 

धीरेंद्र यादव और राम संभार मेट्रो के पायलट

मेट्रों ट्रेन का शुभारंभ आईआईटी कल्याणपुर से हुआ। पहली ट्रेन के यात्रियों को पायलट धीरेंद्र यादव और राम संभार यादव रहे।

कानपुर में एक मेट्रो स्टेशन से दूसरे मेट्रो स्टेशन तक का किराया 10 रुपये निर्धारित किया गया है, जबकि आईआईटी से मोतीझील तक नौ किलोमीटर की यात्रा करने के लिए 30 रुपये का टिकट कटाना पड़ेगा। जिस स्टेशन तक का टिकट लिया है, उससे ज्यादा यात्रा करने पर डिफरेंस (अतिरिक्त भाड़ा) वसूला जाएगा।

टिकट भी अधिकतम दो घंटे ही मान्य रहेगा। वहीं यदि आपने एक बार टिकट ले लिया तो रिफंड या कैंसिल नहीं होगा। टिकट क्यूआर कोड युक्त होगा। जिस स्टेशन से टिकट लिया है, यदि यात्री उसी स्टेशन में उतरना चाहेगा तो इसके लिए समयसीमा 20 मिनट निर्धारित की गई है। इसी तरह जिस स्टेशन तक का टिकट लिया है, उस स्टेशन से बाहर निकलने की अधिकतम समयसीमा दो घंटे है।

यदि कोई यात्री आईआईटी से मोतीझील तक जा रहा है, किसी कारणवश उसे यात्रा गीता नगर तक ही करनी है। लेकिन उसके पास टिकट मोतीझील तक का है। यदि यात्री ने गीता नगर स्टेशन में उतरने की कोशिश की तो एएफसी (आटोमैटिक फेयर कलेक्शन) मशीन में टिकट टच करने पर गेट नहीं खुलेगा। उचित वजह बताने पर गार्ड यात्री को बाहर निकालेंगे। इसके विपरीत जिस मेट्रो स्टेशन तक का टिकट लिया है, यदि उससे आगे के स्टेशनों तक यात्रा की तो जितने ज्यादा स्टेशनों तक की यात्रा की होगी, उसका भाड़ा वसूला जाएगा।

मेट्रो छुड़ाएगी गुटखा की लत

यूपीएमआरसी मेट्रो में यात्रा करने वालों की गुटखा, पान मसाला खाने की लत छुड़ाएगा। मेट्रो स्टेशन में जाते समय सभी यात्रियों की तलाशी ली जाएगी। इस दौरान यदि उनके पास गुटखा, पान मसाला मिला तो उसे जब्त कर लिया जाएगा, उसे मशीन में डालकर नष्ट किया जाएगा। गुटखा, पान मसाला खाकर जाने में भी मनाही रहेगी।

यात्रा                    किराया

एक स्टेशन तक    10 रुपये

दो स्टेशन तक        15 रुपये

तीन से छह स्टेशन तक    20 रुपये

सात से नौ स्टेशन तक    30 रुपये

 

Latest News

World News