Trending News

बजट 2019: जानिए क्या है महंगा और क्या हुआ सस्ता

[Edited By: Admin]

Friday, 5th July , 2019 07:06 pm
 
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को देश का बजट पेश किया। बजट में कई ऐसे एलान हुए हैं जिसके बाद आम लोगों से जुड़ी हुई चीजें महंगी हो जाएंगी। बजट 2019 में पेट्रोल, डीजल और सोने के साथ आयातित किताबों पर पांच प्रतिशत का शुल्क बढ़ाया है। इसके अलावा ऑटो पार्ट्स सिंथेटिर रबर, पीवीसी और टाइल्स की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। साथ ही, तंबाकू उत्पादों पर भी शुल्क बढ़ाया गया है, जिसके बाद उनकी कीमतों में भी बढ़ोतरी होगी।
 
Related image
 
साथ ही, सोने के अलावा चांदी और चांदी के आभूषणों पर भी लोगों को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। वहीं बजट 2019 में ऑप्टिकल फाइबर, स्टेनलेस उत्पाद, मूल धातु के फिटिंग्स, फ्रेम और सामान, एयर कंडीशनर, लाउडस्पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन के हॉर्न, सिगरेट आदि की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर जीएसटी की दरों को घटा कर 12 से 5 प्रतिशत कर दिया है। साथ ही इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने में लिये गए लोन के ब्याज पर इनकम टैक्स में 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी। साथ ही बजट में होम लोन सस्ते होंगे। सरकार 45 लाख तक के घर पर साढ़े तीन लाख रुपये की छूट देगी।
 
Image result for बजट

वहीं साबुन, शैंपू, हेयर ऑयल, टूथपेस्ट, डिटरजेंट वाशिंग पाउडर, बिजली का घरेलू सामानों पंखे, लैम्प, ब्रीफकेस, यात्री बैग, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर, रसोई में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों के अलावा गद्दा, बिस्तर, चश्मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्ता, मियोनीज, धूपबत्ती, नमकीन, सूखा नारियल, सैनिटरी नैपकिन, ऊन और ऊनी धागों की कीमतों में कटौती की गई है, जिसके बाद इन्हें खरीदना और सस्ता हो जाएगा। 
    
बजट 2019  कहां मिली राहत और कहां बढ़ा बोझ
सस्ता महंगा
डिफेंस इक्विपमेंट्स मार्बल
इलेक्ट्रिक वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहन पार्ट्स वीडियो रिकॉर्डर
धूपबत्ती, चश्मों के फ्रेम, बोतल कंटेनर ऑटो पार्ट्स
होम लोन सीसीटीवी कैमरा
साबुन, शैंपू और हेयर ऑयल मेटल फिटिंग
टूथपेस्ट और वाशिंग पाउडर आयातित किताबें
ब्रीफकेस, यात्री बैग सोना, चांदी के आभूषण
बर्तन, पास्ता, मियोनीज, नमकीन सूखा नारियल टाइल्स
सैनेटरी नैपकिन, ऊन और ऊनी धागे पेट्रोल-डीजल

Latest News

World News