Trending News

B'dy Spcl: जानिए 16 साल में कैसे बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस बनीं कैटरीना कैफ

[Edited By: Admin]

Tuesday, 16th July , 2019 12:52 pm

साल 2003 में 'बूम' फिल्म से बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखने वाली कैटरीना कैफ ने इंडस्ट्री में अब तक 16 साल बिता लिए हैं। कटरीना 16 जुलाई को अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। हॉन्ग-कॉन्ग में जन्मीं कैटरीना हवाई और इंग्लैंड में बड़ी हुईं और लंदन में ही मॉडलिंग शुरू की। अब भारत में वो बॉलीवुड की उन टॉप एक्ट्रेसेस में से एक हैं, जो एक फिल्म के लिए सबसे ज्यादा फीस लेती हैं।

साल 2003 में अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म बूम में कैटरीना ने काम किया। यह फिल्म फ्लॉप रही और दर्शकों पर कटरीना कैफ का जादू नहीं चल पाया। हालांकि इसके बाद कई फिल्मों में अपने काम से कटरीना ने खुद को एक अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया। मैंने प्यार क्यों किया, नमस्ते लंदन, सिंह इज किंग, न्यूयॉर्क, मेरे ब्रदर की दुल्हन, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, एक था टाइगर, जब तक है जान, टाइगर जिंदा है, जीरो और उनकी हालिया रिलीज भारत में कटरीना के किरदार ने उन्हें टॉप स्टार बनाया।

Image result for कैटरीना कैफ

हॉन्ग-कॉन्ग में 16 जुलाई 1983 को जन्मी कैटरीना कैफ का मूल नाम कैटरीना टॉरकेटी है जिन्होंने 16 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की। कैटरीना मॉडलिंग करने के उद्देश्य से मुंबई आयी थी लेकिन इस दौरान उनकी मुलाकात कैजाद गुस्ताद से हुयी। कैजाद उन दिनों बूम बना रहे थे। कैजाद ने कैटरीना को बूम में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे कैटरीना ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म बूम आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और जैकी श्राफ ने मुख्य भूमिका निभायी थी। कमजोर पटकथा के कारण बूम बॉक्स ऑफिस पर कोई धूम नही मचा सकी। वर्ष 2005 में कैटरीना कैफ को एकबार फिर से अमिताभ के साथ सरकार में काम करने का अवसर मिला लेकिन फिल्म की सफलता के बावजूद उन्हें कोई खास फायदा नहीं मिला।

Image result for कैटरीना कैफ

वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म मैंने प्यार क्यूं किया कैटरीना के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। बताया जाता है कि यह फिल्म कैटरीना को सलमान खान की वजह से मिली थी। इस फिल्म की सफलता के बाद कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये।

कैटरीना के सिने करियर में उनकी जोड़ी खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार के साथ काफी पसंद की जाती है। अक्षय और कैटरीना की जोड़ी सर्वप्रथम वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म हमको दीवाना कर गये मे एक साथ नजर आयी। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नहीं हुयी लेकिन दोंनो की जोड़ी को पसंद किया गया।

Image result for कैटरीना कैफ

हमको दीवाना कर गये के बाद अक्षय और कैटरीना की जोड़ी वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म नमस्ते लंदन मे नजर आयी। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुयी। इसके बाद इस जोड़ी ने वेलकम, सिंह इज किंग, दे दना दन और तीसमार खान जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया। कैटरीना की जोड़ी सलमान के साथ मैंने प्यार क्यूं किया, पार्टनर, एक था टायगर, टाइगर जिंदा है और भारत जैसी फिल्मों में पसंद की गयीं।

कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में आये हुये लगभग एक दशक हो चुके है और इस दौरान उन्होंने शाहरूख, सलमान, ऋतिक रौशन और अक्षय कुमार जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम किया है। कैटरीना के करियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में अपने, रेस, न्यूयॉर्क, ब्लू, अजब प्रेम की गजब कहानी, राजनीति, जिंदगी ना मिलेगी दुबारा, मेरे बद्रर की दुल्हन, जब तक है जान, धूम 3, बैंगबैंग फैंटम, फितूर, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान और जीरो प्रमुख है। कैटरीना इन दिनों अक्षय के साथ फिल्म 'सूर्यवंशी' में काम कर रही हैं।

कैटरीना कैफ की कुछ खास बातें...

कैटरीना कैफ भले ही अच्छे से हिंदी नहीं बोल पाती हैं, लेकिन उन्होंने हिंदी, तेलुगू, मलयालय भाषा में कई फिल्में की हैं। जी हां, कैटरीना कैफ सिर्फ दिखने में ही सुंदर नहीं हैं, बल्कि टैलेंट के मामले में भी काफी स्मार्ट है। जानते हैं कैटरीना कैफ से जुड़ी ऐसी ही 15 बातें, जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा...

Image result for कैटरीना कैफ

  • कैटरीना कैफ का जन्म साल 1983 में हॉन्ग कॉन्ग में हुआ था और उनका पूरा नाम Katrina Turquotte है।
  • कैटरीना ने स्कूल में पढ़ाई नहीं की है, बल्कि उनकी स्कूलिंग घर में ही हुई है।
  • कैटरीना के पिता उनकी मां के साथ नहीं रहते हैं और उनकी मां ने ही उन्हें बड़ा किया है। कैटरीना के 6 बहन और 1 भाई है।
  • कैटरीना कैफ की पहली फिल्म बूम थी और उन्होंने 2003 में पहली बार बॉलीवुड फिल्म में काम किया था। इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन भी थे।
  •  कैटरीना कैफ को साल 2004 में तेलुगू फिल्म मल्लीस्वरी के लिए 75 लाख रुपये दिए गए थे और यह उस वक्त के हिसाब से साउथ सिनेमा में सबसे ज्यादा फीस थी।

  •  

    कैटरीना के पिता कश्मीरी मूल के थे और उनकी मां ब्रिटेन की रहने वाली हैं।

  • उनकी पहली फिल्म बूम में फिल्म के प्रोड्यूसर आएशा श्रॉफ ने उनका नाम Katrina Turquotte से कैटरीना कैफ कर दिया था, क्योंकि वो भारत के हिसाब से बोलने में आसान है। पहले उनका नाम कैटरीना काजी किया जाना था, लेकिन बाद में यह नाम कैटरीना कैफ कर दिया गया।

  • कैटरीना ने लंदन में अपने मॉडलिंग करियर शुरू किया था और एक लंदन फैशन वीक के एक फैशन शो के बाद से उन्हें बॉलीवुड में मौका मिला था। माना जाता है कि फिल्ममेकर कैजाद गुस्ताद ने वहां पहली बार कैटरीना को देखा और बूम के लिए ऑफर किया।

  • कहा जाता है कि कैटरीना धर्म में भी काफी विश्वास करती हैं। वहीं कोई भी फिल्म आने से पहले वो सिद्धीविनायक मंदिर, मुंबई के माउंट मैरी चर्च और अजमेर की दरगाह शरीफ में जाती हैं।

 

Latest News

World News