Trending News

ऐश्वर्य राय को ईडी ने भेजा समन आखिर क्यो ? क्या है पैनामा पेपर लीक मामला-जानिये

[Edited By: Vijay]

Monday, 20th December , 2021 12:29 pm

बहुचर्चित पनामा पेपर्स लीक मामले में बच्चन परिवार की बहू और एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय आज दिल्ली के लोकनायक भवन में ईडी के सामने पेश होंगी। ईडी ने उन्हें समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया था। पनामा पेपर्स मामले की लंबे समय से जांच चल रही है, इस मामले में अभिषेक बच्चन से भी पूछताछ हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक ED के अधिकारियों ने ऐश्वर्या से पूछने वाले सवालों की लिस्ट तैयार कर ली है। हालांकि ऐश्वर्या राय ने पहले भी इन दस्तावेजों को पूरी तरह से झूठ का पुलिंदा करार दिया है। इन दस्तावेजों में फिल्मी सितारों और उद्योगपतियों सहित 500 भारतीयों के नाम शामिल हैं। ED कर रही मामले की जांच इस पेपर लीक में अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय समेत कई भारतीय हस्तियों के नाम थे। सभी लोगों पर टैक्स धोखाधड़ी के आरोप लगे थे। इस मामले में नाम सामने आने के बाद अमिताभ ने कहा था कि उन्होंने भारतीय नियमों के तहत ही विदेश में धन भेजा है। उन्होंने पनामा पेपर्स में सामने आई कंपनियों से भी किसी तरह का संबंध होने से मना किया था। 

पहले भी जारी हो चुका है समन

खबरों की मानें तो पहले भी ऐश्वर्या राय बच्चन को समन जारी किया गया था, जिसमें उन्हें 15 दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया था लेकिन ऐश्वर्या राय बच्चन ने ईमेल के जरिए ईडी को अपना जवाब भेजा था। इसके बाद उन्हें दोबारा समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया गया है। अब देखना ये होगा कि ऐश्वर्या समन जारी होने के बाद आज दिल्ली पहुंचतीं हैं या नहीं।

ऐश्वर्या राय को पहले पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन उन्होंने दो बार समय मांगा था।पनामा पेपर्स मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को तलब किया है।सूत्रों ने कहा कि जांच एजेंसी 48 वर्षीय अभिनेता की कथित तौर पर विदेश में संपत्ति रखने के मामले की जांच करना चाहती है।इससे पहले ऐश्वर्या राय को भी पूछताछ के लिए तलब किया गया था, लेकिन उन्होंने दो बार समय मांगा था।“पनामा पेपर्स” मामले में 2016 में लाखों दस्तावेज़ चोरी हो गए और मीडिया में लीक हो गए, जिसमें दुनिया के सबसे अमीर और सबसे शक्तिशाली लोगों पर कर चोरी करने के लिए अपतटीय खाते या शेल कंपनियां स्थापित करने का आरोप लगाया गया। इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स ने राजनेताओं, व्यापारियों और मशहूर हस्तियों के लीक हुए वित्तीय रिकॉर्ड की समीक्षा की और उन्हें प्रकाशित किया। पनामा पेपर्स में 300 से ज्यादा भारतीयों के शामिल होने की बात कही गई थी।

क्या था मामला

टैक्स हेवेन कहे जाने वाले देश पनामा की एक लॉ फर्म मोसेक फोंसेका का 40 साल का डेटा 3 अप्रैल, 2016 को लीक हो गया था। इसमें खुलासा हुआ कि कैसे दुनियाभर के अमीर और प्रभावशाली लोग टैक्स बचाने के लिए पैसा ऑफ-शोर कंपनियों में लगा रहे हैं। इस तरह से बड़े तौर पर टैक्स चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग तक हो रही थी। इन दस्तावेजों में फिल्मी सितारों और उद्योगपतियों सहित 500 भारतीयों के नाम शामिल हैं। इनमें बच्चन परिवार का नाम भी सामने आया था। दावा किया गया कि ऐश्वर्या राय देश से बाहर एक कंपनी की डायरेक्टर और शेयरहोल्डर थीं। ऐश्वर्या के अलावा उनके पिता के. राय, मां वृंदा राय और भाई आदित्य राय भी कंपनी में उनके पार्टनर थे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में बताया था कि पनामा पेपर लीक मामले में भारत से संबंधित लोगों के संबंध में कुल 20,078 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति का पता चला है। इस मामले जानकारी जुटाने के लिए एक अधिकारी को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स भी भेजा था।

पनामा पेपर लीक मामले में एक कंपनी (Mossack Fonseca) के लीगल दस्तावेज लीक हुए थे. इससे पता चला था कि 424 भारतीयों के विदेशी बैंकों में खाते हैं. इसमें कुछ राजनेताओं के साथ-साथ फिल्मी सितारों के भी नाम थे. इसमें ऐश्वर्या के अलावा अमिताभ बच्चन, अजय देवगन का भी नाम शामिल था.

जानकारी के मुताबिक पनामा पेपर्स लीक मामले में जारी की गई लिस्ट में जिन लोगों का नाम है उन पर टैक्स की हेराफेरी का आरोप है. जिसको लेकर टैक्स अथॉरिटी जांच में जुटी हैं. इस मामले में ऐश्वर्या राय को पहले एक कंपनी का डायरेक्टर बनाया गया था. बाद में उन्हें कंपनी का शेयर होल्डर डिक्लेयर कर दिया गया था. अब ईडी इस बारे में पूछताछ करेगी. बताया गया कि ऐश्वर्या को अमिक पार्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी में डायरेक्टर बनाया गया था। बाद में उन्हें कंपनी का शेयर होल्डर डिक्लेयर कर दिया गया।  इसका हेडक्वार्टर वर्जिन आइलैंड्स में था। ऐश्वर्या के अलावा पिता के. राय, मां वृंदा राय और भाई आदित्य राय भी कंपनी में उनके पार्टनर थे। यह कंपनी 2005 में बनाई गई। तीन साल बाद, यानी 2008, में कंपनी बंद हो गई थी।

पति अभिषेक भी हो चुके है पेश, जल्द बिग बी को भी बुलाएंगे

पनामा पेपर्स मामले की लंबे समय से जांच चल रही है। ED के अधिकारी देश की कई बड़ी हस्तियों को जांच में शामिल कर चुके हैं। इसी कड़ी में एक महीने पहले अभिषेक बच्चन भी ED कार्यालय में पहुंचे थे। वे कुछ दस्तावेज भी ED अधिकारियों को सौंपे चुके हैं। ED सूत्रों की मानें तो जल्द ही इस मामले में उनके पिता अमिताभ बच्चन को भी ED नोटिस देकर बुलाने वाली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमिताभ बच्चन को 4 कंपनियों का डायरेक्टर बनाया गया था। इनमें से तीन बहामास में थीं, जबकि एक वर्जिन आइलैंड्स में थी। 

 

 

Latest News

World News