Trending News

ईपीएफ पर 8.5 फीसदी की दर से मिलेगा ब्‍याज

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 31st December , 2020 05:47 pm

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री ने सभी पीएफ धारक कर्मचारियों को नए साल का तोहफा दिया है. केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने ईपीएफ पर ब्‍याज दरें बढ़ाने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. ऐसे में जमा किए गए ईपीएफ पर अब 8.5 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जाएगा. जबकि अभी तक कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्‍य निधि पर 8.15 फीसदी की दर से ब्‍याज मिल रहा था.

केंद्रीय मंत्री गंगवार ने आज 31 दिसंबर को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. उन्‍होंने सभी ईपीएफ धारकों को नए साल की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ईपीएफ पर ब्‍याज बढ़ाने को लेकर मार्च 2020 में वादा किया गया था. जिसे अब पूरा तय समय में पूरा किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा, कि 2020 की परिस्थिति हमारे अनुकूल नहीं थीं. हमने साल के शुरूआत में जब प्रॉविडेंट फंड की धनराशि जमा हुई थी तो हमने वर्ष 2019-20 के लिए ईपीएफ पर ब्‍याज 8.5 करने की घोषणा की थी. जिसपर हमने पूरी सक्रियता के साथ ध्‍यान दिया है और आज मैं मजबूती के साथ इस वायदे को पूरा कर रहा हूं.

वित्‍त मंत्रालय के साथ परामर्श के साथ हमने अपने प्रस्‍ताव को अनुमोदित करा लिया है. यह अलग बात है कि इस ब्‍याज दर को लागू करने की तारीख 31 मार्च 2020 थी जिसे 31 दिसंबर 2020 कर दिया गया था. अब इस तय समय सीमा में उस निर्णय पर खरा उतर रहे हैं. आज वित्‍तीय वर्ष 2019-20 के लिए प्रोविडेंट फंड की राशि पर 8.5 फीसदी की दर से ब्‍याज प्रदान किए जाने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आज से ही सभी छह करोड़ सब्‍सक्राइबर्स को यह ब्‍याज दर मिलना शुरू हो गई है.

Latest News

World News