Trending News

कोरोना संक्रमण के बहाने चीन ने लगाई आयात पर रोक

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 26th November , 2020 12:47 pm

कोरोना वायरस का जनक चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। दूसरे देशों पर चीन ने अपनी नाराजगी जताने के लिए आयात रोकने के लिए कोरोना वायरस का सहारा लिया है।

दरअसल, नया विवाद खड़ा करते हुए चीन ने दावा किया है कि उनके पास विदेश से आयातित फ्रीज किए हुए खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग में कोरोना वायरस मिला है।

यह वायरस मंगलवार को आने वाले खाद्य पदार्थ इक्वाडोर से आयात किए झींगे में मिले हैं। इन्हे भेजने वाली कंपनी को चीन ने एक हफ्ते के लिए बैन कर दिया है। चीन की तरफ से अपनाए गए इस कदम को राजनीतिक टेंशन बढ़ाने वाला माना जा रहा है। जिसके बाद अमेरिका ने इसे अंतरराष्ट्रीय कारोबार को रोकने की कोशिश करने वाला कदम बताया है।

इससे पहले भी चीन ने मछलियों और अन्य आयातित खाद्य पदार्थों को लेकर इसी तरह का कदम उठाया था। जिसके बाद चीन ने अपने सुपरमार्केट में आयातित चीजों को बेचने के लिए वायरस फ्री होने का टैग भी लगाए और अब पैकेजिंग को लेकर कोरोना संक्रमण होने के दावे पर भी चीन ने कोई साक्ष्य नहीं दिए हैं।

चीन के इस दावे को लेकर अमेरिका, न्यूजीलैंड, कनाडा और यूरोपीय संघ ने सवाल उठाए हैं। अमेरिका ने इसका कड़ा विरोध करते हुए इंटरनेशनल ओपन मार्किट में कारोबार में बाधा पहुंचाने वाला कदम बताया है। जबकि इन आरोपों को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने आधारहीन बताया है।

वहीँ, इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन की माने तो विशेषज्ञ पैकेजिंग के सामान में वायरस की मौजूदगी को सेहत के लिए खतरा नहीं माना गया है। हालांकि कई शोध यह बात मानते है कि प्लास्टिक और कार्ड बोर्ड पर कोरोना वायरस कुछ टाइम के लिए जिन्दा रह सकता है लेकिन इसका मानव शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा यह किसी शोध में सामने नहीं आ पाया है। डब्लूएचओ ने चीन के इस दावे को भी सही नहीं बताया है क्योंकि इसके भी अभी तक किसी शोध में सबूत नहीं मिला है।

Latest News

World News