Trending News

शराब की होम डिलिवरी को मिली मंजूरी,मोबाइल ऐप्स और वेब पोर्टल के जरिए घर बैठे मिलेगी शराब

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 1st June , 2021 12:58 pm

दिल्ली सरकार ने शराब बिक्री में बड़ा फैसला लिया हैं,सरकार ने शराब की होम डिलिवरी को मंजूरी दे दी यानी अब दिल्ली वाले मोबाइल ऐप्स और वेब पोर्टल के जरिए घर बैठे शराब मंगा सकते हैं, इस मंजूरी के लिए दिल्ली सुधार नियम, 2021 को कार्य में लाया गया. पुराने नियमों के तहत, दिल्ली में सिर्फ एल-13 लाइसेंस वालों के लिए शराब की होम डिलिवरी की स्वीकृति थी इसके लिए ई-मेल या फैक्स के जरिए ऑर्डर देना पड़ता था लेकिन अब एक्साइज नियमों के तहत, दिल्ली में मोबाइल ऐप्स या पोर्टल के जरिए ऑर्डर करने पर शराब की होम डिलिवरी  होगी इसका मतलब यह नहीं है कि दिल्ली में मौजूद शराब की दुकानों को अल्कोहल डिलिवर करने की अनुमति होगी.

                         

एल-14 लाइसेंस वाले दुकानदार ही दिल्ली में शराब की होम डिलिवरी कर सकेंगे इसके साथ ही हॉस्टल, ऑफिस और इंस्टीट्यूशन्स में शराब की डिलिवर करने की स्वीकृति नहीं होगी जो लोग शराब की डिलिवरी चाहते हैं उन्हें ऑर्डर से पहले एक परमिट भी लेना होगा पिछले लॉकडाउन के दौरान कोलकाता, महाराष्ट्र, ओडिशा, सिलीगुड़ी और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों ने शराब की होम डिलिवरी को मंजूरी मिली थी.

2020 में उच्च न्यायालय ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए राज्यों को सलाह दी थी कि शराब की इनडायरेक्ट बिक्री और होम डिलिवरी के बारे में विचार करना चाहिए ऐमजॉन, बिगबास्केट, स्विगी और ज़ोमैटो समेत कई प्लैटफॉर्म ने शराब की होम डिलिवरी शुरू की, इसके अलावा केरल ने शराब की होम डिलिवरी के लिए एक ऐप बेव क्यू लॉन्च किया था जहां लोगों को शराब ऑर्डर करने के लिए टोकन लेना होता. ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा सके इस ऐप की मांग बहुत तेजी से बढ़ी और लॉन्च के कुछ ही घंटों में इसने 1 लाख से ज्यादा का आंकड़ा पार कर लिया.

Latest News

World News