Trending News

अनिल अंबानी गहने बेच चुका रहे हैं वकील की फीस

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 26th September , 2020 11:41 am

बिजनेसमैन अनिल अंबानी कभी देश के अमीरों में थे, लेकिन वे बहुत गरीब हो गए हैं। अनिल अंबानी के पास अपने वकीलों को देने के लिए पैसे नहीं हैं। वह गहने बेच रहा है और वकीलों की फीस चुका रहा है। कर्ज के बोझ तले दबे उद्योगपति अनिल अंबानी ने खुद ब्रिटेन की एक अदालत को यह जानकारी दी है। उसने अदालत को बताया कि वह एक साधारण जीवन जी रहे हैं और वर्तमान में वह केवल एक कार का उपयोग करते हैं।

भारत के बड़े उद्योगपतियों में से एक और देश के सबसे अमीर व्यक्ति के भाई अनिल अंबानी ने यूके के एक कोर्ट में बताया है कि उनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब है और उन्हें वकीलों की फीस भरने के लिए गहने बेचने पड़ रहे हैं। कर्ज के बोझ तले दबे अनिल ने कोर्ट में बताया कि वो एक साधारण जीवन जी रहे हैं और वो सिर्फ एक कार इस्तेमाल करते हैं। अनिल ने कहा कि इस साल जनवरी से जून के बीच उन्होंने 9.9 करोड़ रुपये की कीमत के गहने बेचे और अब उनके पास वैसा कुछ कीमती सामान नहीं बचा है।

गौरतलब है कि चीनी बैंक का कर्ज नहीं चुकाने के मामले में अनिल पर यूके की हाईकोर्ट में मुकदमा चल रहा है। यूके हाईकोर्ट ने 22 मई, 2020 को अंबानी से कहा था कि वो चीन के तीन बैंकों को 12 जून, 2020 तक 71,69,17,681 डॉलर (करीब 5,281 करोड़ रुपये) कर्ज की रकम और 50,000 पाउंड (करीब 7 करोड़ रुपये) बतौर कानूनी खर्च के रूप में भुगतान करें। साथ ही अंबानी को ऐफिडेविट के जरिए पूरी दुनिया में फैली अपनी उन संपत्तियों का खुलासा करने का आदेश दिया, जिनकी कीमत 1,00,000 लाख डॉलर से ज्यादा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अनिल अंबानी ने बताया कि इस साल जनवरी से जून के बीच उन्होंने 9.9 करोड़ रुपये के गहने बेचे और अब उनके पास ऐसा कुछ नहीं बचा है। जब अनिल अंबानी से लक्जरी कारों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि ये सभी अफवाहें मीडिया में आ रही हैं। मुझे कभी भी रोल्स रॉयस नहीं मिली। अभी मैं केवल एक कार का उपयोग कर रहा हूं।

22 मई, 2020 को, ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने अनिल अंबानी को चीन के तीन बैंकों में $ 71,69,17,681 (लगभग 5,281 करोड़ रुपये) और 12 जून, 2020 तक £ 50,000 (लगभग 7 करोड़ रुपये) का ऋण देने को कहा था। कानूनी खर्च के रूप में। इसके बाद, 15 जून को, चीन के औद्योगिक और वाणिज्यिक बैंक के नेतृत्व में चीनी बैंकों ने अनिल अंबानी की संपत्ति के बारे में जानकारी मांगी।

29 जून को, मास्टर डेविसन ने अनिल अंबानी को शपथ पत्र के माध्यम से दुनिया भर में फैली अपनी संपत्ति का खुलासा करने का आदेश दिया, जो $ 100,000 मिलियन (लगभग 74 लाख रुपये) से अधिक के हैं। उन्हें हलफनामे में यह बताने के लिए भी कहा गया था कि उन संपत्तियों में उनकी पूरी हिस्सेदारी है या संयुक्त रूप से उनमें से किसी के हकदार हैं।

इस आदेश पर अदालत को दिए गए हलफनामे में अनिल अंबानी द्वारा बताया गया है कि उन्होंने रिलायंस इनोवेशंस को 5 अरब रुपये का ऋण दिया है। उन्होंने कहा कि रिलायंस इनोवेशंस में 1.20 करोड़ इक्विटी शेयरों की कोई कीमत नहीं है। अंबानी ने अदालत से कहा कि उनके परिवार के ट्रस्ट सहित दुनिया भर के किसी भी ट्रस्ट में उनकी कोई वित्तीय दिलचस्पी नहीं है।

ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में चीनी बैंकों की वकालत कर रहे एडवोकेट बंकिम थांकी क्यूसी ने अंबानी से कहा कि आप सही सबूत नहीं रख रहे हैं। क्या आपको ट्रस्टों के साथ वित्तीय हित है? 'अदालत को पता चला कि 31 दिसंबर, 2019 को अंबानी का बैंक बैलेंस 40.2 लाख रुपये था, जो कि 1 जनवरी, 2020 को रातोंरात घटकर 20.8 लाख रुपये हो गया। अंबानी ने अदालत को बताया कि वह हाल तक भारत के सबसे धनी लोगों में से रहे, लेकिन उसके पास केवल एक कलाकृति है जिसकी कीमत 1,10,000 डॉलर है।

इस सवाल के जवाब में, अंबानी ने कहा कि यह मेरी पत्नी का संग्रह है। चूंकि मैं उसका पति हूं, इसलिए उसने मुझसे यह बताने की अनुमति मांगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने 2019-20 में रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर से कोई पेशेवर फीस नहीं ली और जिस तरह की परिस्थितियां हैं, उन्हें नहीं लगता कि इस साल कुछ भी उपलब्ध होगा।

अनिल अंबानी ने ब्रिटेन की अदालत में कहा कि मेरे खर्च बहुत कम हैं जो मेरी पत्नी और परिवार के लोग वहन करते हैं। मेरे पास चमकदार जीवन नहीं है, और न ही आय का कोई अन्य स्रोत है। मैं गहने बेचकर अपने कानूनी खर्चों का संग्रह कर रहा हूं। मुझे शेष खर्चों के लिए अन्य संपत्तियों को बेचने के लिए अदालत से अनुमति की आवश्यकता होगी।

जब उनसे निजी हेलिकॉप्टर के बारे में पूछा गया, तो अंबानी ने कहा कि मैं इसे केवल निजी इस्तेमाल के लिए भुगतान करता हूं। उन्होंने बताया कि मैंने लॉकडाउन में इसका इस्तेमाल नहीं किया है।

अनिल ने कोर्ट को बताया कि टीना अंबानी के पास जो कुछ भी है, वह उनका खुद का है। अनिल ने बताया कि उन्होंने 2019-20 में रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर से कोई प्रोफेशनल फीस नहीं ली और जिस तरह के हालात हैं, उनसे नहीं लगता कि इस वर्ष भी कुछ मिलने वाला है। अनिल कोर्ट से कहा कि मेरा खर्च बहुत कम है जो मेरी पत्नी और परिवार वहन करते हैं। मैं अपना कानूनी खर्च गहने बेचकर जुटा रहा हूं। मुझे बाकी खर्चों के लिए दूसरी संपत्तियां बेचने की कोर्ट से अनुमति की दरकार होगी। कोर्ट ने अनिल से टीना को लग्जरी याट गिफ्ट करने के संबंध में सवाल किए तो अनिल ने कहा, याट एक कंपनी के नाम पर है। मुझे समुद्र से डर लगता है, इसलिए मैंने इसका सिर्फ एक बार इस्तेमाल किया जब वह हमारे पास आया।

उनसे लंदन, कैलिफोर्निया, बीजिंग और अन्य जगहों पर खरीदारी का खुलासा करने वाले क्रेडिट कार्ड बिल पर भी सवाल उठाया गया था। अंबानी ने कहा कि उनकी ज्यादातर खरीदारी उनकी मां ने की थी। अंबानी ने कहा कि उनके घर सीवंड में आठ महीने का बिजली बिल 60.6 लाख रुपये आया। उन्होंने इतने बड़े बिल के लिए बिजली मुहैया कराने के लिए कंपनी को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि कंपनी बहुत महंगे दाम पर बिजली देती है।

Latest News

World News