Trending News

17 साल बाद फिर लौटा ‘शांताराम’, फिर अमिताभ बच्चन का नाम चर्चा में, फिर बिग बी ने साधी चुप्पी

[Edited By: Vijay]

Thursday, 8th October , 2020 02:53 pm

ग्रेगरी डेविड रॉबर्ट्स का लिखा उपन्यास 'शांताराम' फिर से चर्चा में हैं। बीते 17 साल में कई बार इस पर कभी फिल्म तो कभी वेब सीरीज बनने की चर्चाएं चलती रही हैं। हर बार अमिताभ बच्चन का नाम इससे जुड़ता है। लेकिन, न इस उपन्यास पर अब तक कोई फिल्म या सीरीज ही बनी है और न ही अमिताभ बच्चन ये बताने को तैयार हैं कि आखिर माजरा क्या है?

 

हिंदी फिल्म जगत में गुरुवार सुबह से चर्चा है कि 'शांताराम' पर एक वेब सीरीज बनने जा रही है जिसकी शूटिंग की शुरुआत अगले साल जनवरी से देश में ही होगी। वैसे तो देश में कितने ही देसी और विदेशी प्रोजेक्ट्स पर काम चलता रहता है लेकिन इसका मुख्य आकर्षण पिछली सदी के महानायक अमिताभ बच्चन हैं। इन चर्चाओं के मुताबिक अमिताभ बच्चन भी इस सीरीज का हिस्सा रहेंगे और वह इसमें एक अपराधी का किरदार निभाएंगे। 

इस उपन्यास पर कोई फिल्म या वेब सीरीज बनाने की बातचीत आज से नहीं बल्कि कई साल से चलती आ रही है। 'शांताराम' नाम के इस उपन्यास का प्रकाशन वर्ष 2003 में हुआ था। उस समय हॉलीवुड के जाने माने अभिनेता रसेल क्रो इस पर फिल्म बनाने के लिए तैयार थे लेकिन बीच में ही दूसरे बड़े अभिनेता जॉनी डेप आए और उन्होंने इस उपन्यास के अधिकार खरीदे। फिर उन्होंने इस उपन्यास पर फिल्म बनाने की तैयारियां शुरू कीं। 

फिल्म में मुख्य भूमिका के लिए जॉनी खुद तैयार थे और इसकी पटकथा पर भी काम शुरू हो गया था। लेकिन, पटकथा ठीक से बन नहीं पा रही थी इसलिए वॉर्नर ब्रदर्स स्टूडियो ने जाने-माने पटकथा लेखक एरिक रोथ को काम पर लगाया और इसकी तैयारी वर्ष 2006 से शूटिंग शुरू करने की हो गई। इस फिल्म के निर्देशन के लिए पीटर वेयर को चुना गया। हालांकि, कुछ रचनात्मक मतभेदों के चलते पीटर ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया और उनकी जगह ली मीरा नायर ने।

मीरा नायर की कप्तानी वाली फिल्म पर काम 2007 से शुरू होने वाला था। इसी दौरान जॉनी डेप के साथ फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने के लिए अभिनेता अमिताभ बच्चन का चुनाव किया गया। लेकिन, लेखकों की हड़ताल के चलते उस समय इस फिल्म को फिर से ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। इसके कुछ ही महीनों बाद खबर आई कि अब यह प्रोजेक्ट रद्द कर दिया गया है।

वर्ष 2013 में फिर से इस प्रोजेक्ट के जिंदा होने की खबरें आईं। वॉर्नर ब्रदर्स ने इस पर फिर से काम शुरू किया। हालांकि, इस बार जॉनी डेप इस फिल्म में हीरो नहीं, बल्कि निर्माता के तौर पर जुड़े। अभिनेता के तौर पर फिल्म में जोएल एजर्टन को लिया गया। अभी तक इस पर कोई फिल्म नहीं बनी। इसे बाद जून 2018 में एप्पल टीवी ने इस किताब के अधिकार खरीदे और इसे एक टीवी सीरीज की शक्ल देने की बात कही।

एप्पल टीवी के लिए 'शांताराम' पर बनी सीरीज की शूटिंग अक्तूबर 2019 से शुरू होनी थी और इसकी लोकेशन के रूप में विक्टोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसी जगहों को चुना गया। 10 एपिसोड की इस सीरीज में अमिताभ बच्चन का भी नाम जुड़ा। अब बताते हैं कि निर्माताओं ने इसकी शूटिंग जनवरी 2021 से शुरू करने की तैयारी की है। इस बारे में अमिताभ बच्चन से संपर्क करने की कोशिश की गई तो उनके आधिकारिक प्रवक्ता ने इस पर कुछ भी कहने से मना किया।

 

Latest News

World News