Trending News

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी खुशखबरी

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 22nd September , 2020 12:48 pm

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल पानी से भी सस्ता हो गया है. इसका भारतीय अर्थव्यवस्था पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ेगा और यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी साबित हो सकता है.

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के ज्‍यादातर देशों ने लॉकडाउन लगा दिया गया था. इस कारण दुनियाभर में लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो गए. जिस वजह से दुनियाभर में कारोबारी गतिविधियां ठप हो गई थीं. इसका नतीजा यह हुआ कि पेट्रोल-डीजल की मांग और खपत काफी कम हो गई. जिस कारण कच्चा तेल सस्ता हो गया.

आर्थिक रिकवरी को लेकर दुनियाभर में घटती उम्मीदों की वजह से कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव बना है. वहीं दूसरी तरफ कच्चा तेल एक्सपोर्ट करने वाले देशों की ओर से लगातार क्रूड ऑयल की सप्लाई लगातार बढ़ाई जा रही है. इस कारण सोमवार को कच्चे तेल की कीमत 4 फीसदी गिरकर 39.19 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई.

कच्चे तेल की कीमत अभी 39 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है. इसका मतलब यह हुआ कि भारत के लिए यह पानी की कीमत से भी सस्ता हो गया है. बता दें कि एक बैरल में 159 लीटर होते हैं. वहीं एक डॉलर की कीमत अभी 74 रुपये है. इस लिहाज से एक बैरल की भारत के लिए कच्चे तेल की कीमत 2886 रुपये बैठती है.

एक लीटर के हिसाब से भारत को यह 18.15 रुपये में मिलेगा, जबकि भारत में बोतलबंद पानी 20 रुपये की कीमत पर मिलता है. अत: भारत के लिए यह पानी से भी सस्ता हो गया है. भारत लगभग 83 फीसदी से ज्यादा कच्चा तेल दुनिया के अन्य देशों से आयात करता है.

 

Latest News

World News