Trending News

दुनिया की सबसे लंबी सुरंग 'अटल टनल' बनकर तैयार

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 16th September , 2020 02:26 pm

'अटल सुरंग' का निर्माण दस वर्षों में पूरा


चीन से तनातनी के बीच एक अच्छी खबर है। मनाली को लेह से जोड़ने वाली दुनिया की सबसे लंबी हाइवे सुरंग 'अटल सुरंग' का निर्माण दस वर्षों में पूरा कर लिया गया। आपको बता दें कि इसकी लंबाई 10,000 फीट से अधिक है।

'अटल सुरंग' की लंबाई 10,000 फीट से अधिक


अटल सुरंग, मनाली को लेह से जोड़ता है, यह दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है, जिसकी लंबाई 10,000 फीट से अधिक है। इस सुरंग को पूरा करने की अनुमानित अवधि 6 साल से कम थी, लेकिन इसे 10 साल में पूरा किया गया।

सुरंग से मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम


सुरंग मनाली और लेह के बीच की दूरी को 46 किलोमीटर कम कर देगी और चार घंटे बचाए जा सकते हैं। आग लगने की स्थिति में सुरंग के अंदर फायर हाइड्रेंट भी लगाए गए हैं। हर 60 मीटर पर सीसीटीवी कैमरे हैं और सुरंग के अंदर हर 500 मीटर पर आपातकालीन निकास सुरंग हैं।

अटल टनल परियोजना के निदेशक कर्नल परीक्षित मेहरा ने कहा कि टीम के भीतर काम करने वाले कई विशेषज्ञ सुरंग कू रूपरेखा बदलने की राय रखते थे। उन्होंने कहा, "लेह को जोड़ने के लिए हमारा यह सपना था और यह कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में पहला कदम था। यह सुरंग एक चुनौतीपूर्ण परियोजना थी, क्योंकि हम केवल दो छोर से काम कर रहे थे। दूसरा छोर रोहतांग पास में उत्तर में था। एक वर्ष में सिर्फ पांच महीने ही काम हो पाता था।

निर्माण के दौरान संसाधनों को वहां तक ले जाना और उसका उपयोग एक कठिन काम था। बहुत सी चुनौतियों का सामना कर निर्माण को पूरा किया गया। सुरंग की चौड़ाई 10.5 मीटर है, जिसमें दोनों किनारे पर 1 मीटर का फुटपाथ भी शामिल है।

Latest News

World News