Trending News

आज 400 साल बाद होगा ऐसा, बृहस्पति-शनि ग्रह एक-दूसरे के काफी करीब

[Edited By: Rajendra]

Monday, 21st December , 2020 01:16 pm

सोमवार को सबसे कम दिन में खगोल विज्ञान के क्षेत्र में एक बड़ी घटना होने जा रही है। करीब 400 साल बाद अंतरिक्ष में बृहस्पति-शनि ग्रह एक-दूसरे के काफी करीब देखे जाने वाले हैं। यह अंतरिक्ष प्रेमियों के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है। यह अनोखा नजारा आज रात को देखा जा सकता है। 21 दिसंबर को वर्ष की सबसे लंबी रात की शुरुआत में, बृहस्पति (गुरु), सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह और एक अंगूठी के साथ एक विशाल ग्रह शनि (शनि) एक दूसरे से आकाश में दिखाई देगा।

ये दोनों आज की रात इतने करीब आ सकते हैं जैसे देखने वालों को लग सकता है कि दोनों ग्रह एक-दूसरे में समा गए हैं। यह नजारा अपने आप में काफी दुर्लभ होने जा रहा है क्योंकि यह जीवनकाल में एक ही बार आता है। इसीलिए इसे काफी महान संयोग कहा जा रहा है।

बता दें कि 21 दिसंबर को ग्रहों के एक सीध में आने को क्रिसमस स्टार कहते हैं। इस बारे में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि यह नजारा शाम के समय दोनों ग्रहों के पास आने को पर देखा जा सकेगा। इतना ही नहीं, यह अनोखा नजारा अगले दो सप्ता ह तक देखा जा सकता है।

बताया जा रहा है कि यह दोनों ग्रह, बृहस्पति और शनि आज रात इतने करीब होंगे कि ये एक ही दिखेंगे। गौर करने वाली बात यह है कि 400 सौ साल पहले यह मौका आया था और एक बार फिर इसे देखा जा सकेगा। लगभग 20 साल सूर्य की परिक्रमा करते हुए, दोनों निकट आते दिखाई देते हैं, लेकिन इस तरह की निकटता केवल 21 दिसंबर को 2020 में 1226 में दिखाई देने और 1623 में होने के बाद दिखाई देगी।

बताया जा रहा है कि इस महान उपभोग की घटना के समय, बृहस्पति की पृथ्वी दूरी लगभग 5.924 खगोलीय इकाई है और शनि की दूरी 10.825 खगोलीय इकाई होगी। दोनों ग्रह इस तरह मिलते हुए दिखाई देंगे, लेकिन ये ग्रह वास्तव में एक दूसरे से 73 मिलियन किमी (733860864 किमी) से अधिक दूरी पर होंगे।

Latest News

World News