Trending News

एकसाथ तीन धमाकों से दहला देश, 10 की मौत, 7 अन्य घायल

[Edited By: Rajendra]

Monday, 9th November , 2020 06:47 pm

अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर लगातार तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत का दौर जारी है। लेकिन साथ ही आतंकी हमले भी नहीं थम रहे हैं। अब अफगानिस्तान में रविवार को तीन हमले हुए जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए।

अफगानिस्तान के गजनी प्रांत के नाव आबाद क्षेत्र में रविवार की शाम को एक आवासीय मकानों के करीब तीन मोर्टार धमाके हुए।

टोलो न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि गजनी शहर के नाव आबाद क्षेत्र में रविवार की शाम को आवासीय मकानों के पास तीन मोर्टार के धमाके हुए। प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता वाहिदुल्ला जुमा ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस धमाके में 8 की मौत हो गई, जबकि 7 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

इससे पहले पहला धमाका बदघीस प्रांत के केंद्र में स्थित काला-ए-नाव शहर में एक दुकान में हुआ। इस धमाके में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए। प्रांतीय कार्यवाहक पुलिस प्रमुख शिर अका अलोकोजई ने टोलो न्यूज को इस धमाके की जानकारी दी।

अफगानिस्तान के दक्षिणी कंधार प्रांत में एक पुलिस स्टेशन पर आत्मघाती कार बम हमले में लगभग चार व्यक्तियों की मौत हो गई है, जबकि 40 अन्य घायल हो गए है. खबर है कि पुलिस स्टेशन में हुए इस धमाके के बाद मलबे को हटाया जा रहा है जिसमें से चार मृत शरीर औऱ चालीस घायलों को निकाला गया है. इस घटना की जानकारी एक प्रांतीय अधिकारी ने दी है.

कंधार के जनस्वास्थ्य विभाग के प्रांतीय निदेशक मोहम्मद अशरफ नादरी ने बताया कि मैवांद जिले में रविवार देर रात यह हमला हुआ और अर्धचिकित्सा कर्मी ध्वस्त मकान के मलबे में फंसे लोगों को निकालने में अब भी जुटे हुए हैं. मगर हमले का जिम्मेदार कौन है कुछ कहा नहीं जा सकता है.

उनके अनुसार घायलों में सैनिक एवं आम लोग शामिल हैं. किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, वैसे शक की सूई तालिबान की ओर जा रही हैं. तालिबान एवं अफगानिस्तान सरकार के बीच कतर में शांति वार्ता के बावजूद हाल के महीनों में देश में हिंसा बढ़ गई है.

अफगान सेना लगातार तालिबान के खिलाफ कार्रवाई कर रही है और उनके ठिकानों को निशाना बनाते हुए ध्वस्त कर रही है। सेना ने तीन अलग-अलग स्थानों पर एयर स्ट्राइक करते हुए 29 आतंकियों को मार गिराया है।

बताया जा रहा है कि अफगान सेना ने तालिबान का एक खुफिया अधिकारी भी मारा गया है। अफगानिस्तान रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि हेलमंड प्रांत के नाद अली जिले में तालिबानी समूह पर हवाई हमला किया गया, जिसमें तालिबान के 10 सदस्य मारे गए। मंत्रालय ने दावा किया कि नाद अली जिले में एक तालिबानी खुफिया अधिकारी भी मारा गया है और तालिबान का एक गवर्नर भी घायल हुआ है।

मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को कुंदुज प्रांत के इमाम साहब और खान अबाद जिलों में हवाई हमला करते हुए 12 तालिबानियों को मार गिराया गया। इस हमले में 6 अन्य घायल भी हुए हैं। इसके अलावा जाबुल प्रांत के शिंकई जिले में किए गए हवाई हमले में 7 तालिबानी मारे गए, जबकि 3 अन्य घायल हुए।

Latest News

World News