Trending News

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे पर 26 जुलाई तक के लिए रोक लगाई

[Edited By: Rajendra]

Monday, 24th July , 2023 12:40 pm

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे पर 26 जुलाई तक के लिए रोक लगा दिया है। इस दौरान सर्वे नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मस्जिद समिति को जिला अदालत के आदेश के खिलाफ इलाहाबाद हाई कोर्ट में जाने के लिए 26 जुलाई बुधवार तक का समय दे रही है और तब तक यथास्थिति बनाए रखी जाए।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा - हम मुस्लिम पक्ष को इजाज़त देते है कि वे हाई कोर्ट का रुख करें।

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार (26 जुलाई) शाम 5 बजे तक के लिए रोक लगा दी है। इस दौरान मस्जिद कमेटी को हाई कोर्ट जाने का मौका दिया गया है। ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन देखने वाली अंजुमन कमेटी ने काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण के लिए वाराणसी जिला अदालत के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की थी, जिस पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश दिया।

अंजुमन कमेटी की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ वकील हुजैफा अहमदी ने बेंच से कहा, शुक्रवार को सर्वे का आदेश दिया गया। हमें अपील का मौका नहीं मिला और सर्वे शुरू हो गया। उन्होंने कहा, आदेश में खुदाई लिखा है तो हमें अपील का मौका मिलना चाहिए।

सीजेआई ने सवाल किया कि सर्वे के दौरान खुदाई होगी तो यूपी सरकार के वकील तुषार मेहता ने बताया कि सर्वे आधुनिक तकनीक से होगा। इसमें कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। हिंदू पक्ष की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने भी बताया कि सर्वे में खुदाई नहीं होगी। अहमदी ने पीठ से कहा, हमने सर्वे के लिए दो-तीन रुकने का अनुरोध किया था लेकिन वे नहीं रुके। हमारा मानना यह है कि अभी वैज्ञानिक सर्वे का समय नहीं आया है। पहले केस को मेरिट पर देखना चाहिए। अहमदी ने कहा, पश्चिमी दीवार पर खुदाई हो रही है।

यूपी सरकार के वकील तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि मैंने निर्देश लिया है। वहां कोई ईंट भी नहीं सरकाई गई है। मेहता ने कहा, एक सप्ताह तक किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। तब तक ये हाई कोर्ट जा सकते हैं, लेकिन अहमदी ने जोर देकर सर्वे रोकने की मांग की।

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे पर 26 जुलाई तक के लिए रोक लगाई

Latest News

World News