Trending News

चेतक समूह के संस्थापक जय करण शर्मा को द लॉजिस्टिक्स मैन ऑफ इंडिया अवार्ड  

[Edited By: Aviral Gupta]

Saturday, 18th June , 2022 11:29 am

 

गुड़गांव। चेतक समूह के संस्थापक श्री जय करण शर्मा को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए मरणोपरांत द लॉजिस्टिक्स मान ऑफ इंडिया का अवार्ड एलेडन ग्लोबल वैल्यू ऐडवाइजर्स ने दिया। गुरूवार की शाम एक समारोह में यह अवार्ड टाटा मोटर्स के वाइस प्रेसीडेंट राजेश कौल ने श्री शर्मा के बेटों मुकेश हरितश और सचिन हरितश को यहां सौंपा। इस अवार्ड को अमेरिका की काउंसिल ऑफ सप्लाई चेन प्रोफेशनल्स तथा सिंगापुर की इंस्टीट्यूट ऑफ मैटेरियल ऐंड सेंटर ऑफ एक्सेलेंस ने सत्यापित किया है। इस अवसर पर किया मोटर्स के पूर्व हेड सेल्स ऐंड मार्केटिंग मनोहर भट्ट भी उपस्थित थे।

हरियाणा के छोटे से गांव झिंझर के एक किसान परिवार में जन्मे श्री जय करण शर्मा ने अपनी पढ़ाई छोड़कर बिना पूंजी के अपना उद्यम शुरू किया और उन्होंने अपने जीवन काल में ही चेतक समूह की स्थापना की थी और उसे देश की अग्रणी लॉजिस्टिक्स कंपनी में तब्दील कर दिया। उन्होंने 1980 में ही मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्टेशन, वेयर हाउसिंग, पैकेजिंग और इन टाइम सॉल्यूशन की शुरूआत कर ली थी। आज पूरे देश में चेतक समूह की 60 शाखाएं हैं और उसने हजारों लोगों को रोजगार दिया और नौजवानों के प्रेरणा स्रोत बने।

 

इस अवसर पर एलडेन ग्लाबल वैल्यू ऐडवाइजर्स के सीईओ संदीप आनंद ने कहा कि इस साल हमें चेतक समूह के संस्थापक श्री जय करण शर्मा (स्मृति शेष) को सम्मानित करते अपार हुए खुशी हो रही है। वह सही मायनों में द लॉजिस्टिक्स मैन ऑफ इंडिया थे। उन्होंने देश में लॉजिस्टिक्स का स्वरूप बदल दिया और उसे मॉडर्न बनाया।

इस अवसर पर चेतक समूह के डायरेक्टर मुकेश हरितश ने कहा कि मेरे पिता श्री जय करण शर्मा ने लगन, मेहनत और उद्यमिता से यह विशाल समूह खड़ा किया। अपने सिद्धांतों और मूल्यों से उन्होंने कभी भी समझौता नहीं किया और अपना मार्ग खुद ही प्रशस्त करते गये। उनके इस सम्मान से हमें और प्रेरणा मिली है तथा हम उनकी इस विरासत को अब और आगे ले जायेंगे। वह सभी के लिए एक प्रेरणा स्रोत रहे हैं।

चेतक समूह के डायरेक्टर सचिन हरितश ने कहा कि श्री जय करण शर्मा ग्राहकों के हित में हमेशा काम करते रहे। वह कस्टमर सर्विस, वेंडर वेल्फेयर और अपने कर्मचारियों के कौशल के उत्थान के लिए हमेशा काम करते रहे। इन तीन सिद्धांतों पर काम करते हुए उन्होंने अपार सफलता पाई। वह अपने ग्राहकों के प्रति हमेशा वफादार रहे और पूरी ईमानदारी तथा प्रतिबद्धता से आजीवन काम करते रहे।

टाटा मोटर्स के वाइस प्रेसीडेंट राजेश कौल ने इस अवसर पर कहा कि श्री जय करण शर्मा एक सफल उद्यमी होने के साथ ही एक बेहतरीन इंसान ही भी थे तथा सभी जरूरतमंदों की मदद करते रहते थे। उन्होंने भारत में लॉजिस्टिक्स उदयोग को खड़ा किया। श्री शर्मा ने टाटा मोटर्स से हमेशा वफादारी निभाई और उससे ही हजारों ट्रक खरीदे। कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद वह तीक्ष्ण व्यापारिक बुद्धि के थे और उनमें दूरदर्शिता कूट-कूट कर भरी हुई थी। उन्हें सम्मानित करके मैं खुद गौरान्वित महसूस कर रहा हूं। उनके परिवार को मेरी शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि उनके बेटे उनकी इस विरासत को आगे ले जाएंगे।

इस अवसर पर लॉजिस्टिक्स और वेयर हाउसिंग क्षेत्र से जुड़ी हुई कुछ अन्य कंपनियों को भी सम्मानित किया गया।

 

 

Latest News

World News