Trending News

फिर महंगा होने लगा प्याज, 50 रुपए किलो तक पहुंच भाव

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 31st December , 2020 02:45 pm

केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगी रोक को हटाने का फैसला लिया है. ये रोक 1 जनवरी 2021 से हट जाएगी. इस खबर के बाद से ही प्याज के रेट्स में उछाल देखने को मिला है. नासिक के लासलगांव थोक मंडी में प्याज कीमतें सिर्फ दो दिनों में 28 फीसदी बढ़कर करीब 2500 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गई हैं. वहीं, मंगलवार को, प्याज की कीमतें औसतन 2,400 रुपए प्रति क्विंटल रही हैं.

आपको बता दें बुधवार को यह भाव बढ़कर 2,500 रुपए क्विन्टल हो गया है. इस प्रकार, पिछले दो दिनों में कीमत में लगभग 28 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा, ''प्याज की सभी किस्मों का निर्यात एक जनवरी 2021 से प्रतिबंधमुक्त कर दिया गया है.

लासलगांव एपीएमसी के सचिव नरेंद्र वद्धवाने ने कहा कि सोमवार को प्याज की कीमतें लासालगांव थोक मंडी में औसतन 1,951 रुपए प्रति क्विंटल थीं और उसके बाद से मंडी में इस सब्जी की कीमत निरंतर बढ़ रही है.

इसके अलावा देश की राजधानी की बात करें तो यहां प्याज की खुदरा कीमतों में 25-42 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला था. सोमवार को प्याज की कीमत 35-40 रुपए प्रति किलो थी जो बुधवार को बढ़कर 50 रुपए प्रति किलो हो गई है. सितंबर में, सरकार ने कीमतों में तेजी के कारण और घरेलू बाजार में उपलब्धता बढ़ाने के लिए प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी.

वाणिज्य मंत्रालय का एक प्रभाग डीजीएफटी, निर्यात और आयात-संबंधित मुद्दों का कामकाज देखता है. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक देश के शीर्ष तीन प्याज उगाने वाले राज्य हैं. भारत सबसे बड़े प्याज निर्यातक देशों में से एक है. इसके निर्यात गंतव्यों में नेपाल और बांग्लादेश शामिल हैं.

Latest News

World News