Trending News

कई राज्य सरकारों ने फिर से स्कूल खोलने का फैसला किया

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 30th December , 2020 01:06 pm

भारत में बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए केन्द्र सरकार ने देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। परिस्थितियां सामान्य होने पर धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौट रही है। वहीं स्कूली बच्चों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए पूरे देश में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। हालांकि अब बहुत से राज्यों में मामले कम होने लगे है, इसलिए कई राज्य सरकारों ने फिर से स्कूल खोलने का फैसला किया है। वहीं, कुछ राज्य ने यह फैसला किया है कि जब तक कोरोना वैक्सीन नहीं आ जाता, तब तक स्कूल नहीं खोला जाएगा। तो आइए आपको उन राज्यों के बारे में बताते है, जिन्होंने स्कूल खोलने का निर्णय लिया है.

अगर बात करें योगी सरकार के राज्य की, तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद राज्य में स्कूल खोलने की तैयारी में जुटी हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद राज्य में कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी में है, लेकिन स्कूल कब खोले जाएगे इसके बारे में कोई जानकारी खुल के सामने नहीं आई है। हालांकि प्रधानाचार्यों ने जिला विद्यालय निरीक्षक को रिपोर्ट भेजकर यह कहा है कि 9 से 12 वीं तक स्कूल खुल रहे हैं, जिसमें भी उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है।

वहीं बात बिहार की करें, तो बिहार सरकार ने 4 जनवरी से 9वीं से लेकर 12वीं तक सरकारी एवं निजी स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया है। साथ ही कोरोना के लिए बनाए गए गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा। इस दौरान शिक्षकों और बच्चों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार ने भी कई शहरों में स्कूल खोलने का फैसला किया है। राज्य में 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए 4 जनवरी से फिर से खोल दिए जाएंगे। यहां स्कूल में प्रवेश से पहले सभी शिक्षकों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने भी स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। सूत्रों की मानें तो, 4 जनवरी से कक्षा 6से 12वीं तक स्कूल खोलने की तैयारी है। लेकिन कोरोना के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

झारखंड में बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के कारण केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को खोला गया है। राज्य सरकार ने कोरोना के दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है। हालांकि छात्रों को ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षा आने की अनुमति है।

तकनीकी सलाहकार समिति द्वारा सिफारिश करने के बाद कर्नाटक सरकार ने भी स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। बता दें कि सरकार ने राज्य में स्कूल को 1 जनवरी से फिर से खोलने का फैसला है। इस दौरान 10वीं से 12वीं के छात्रों को अनुमति होगी। वहीं, असम सरकार ने भी 1 जनवरी से स्कूल खोलने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने यह फैसला किया है जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

Latest News

World News