Trending News

ब्रिटेन में कोरोना का नया रूप पाए जाने पर कई देशों ने, वहां की उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध

[Edited By: Rajendra]

Monday, 21st December , 2020 02:41 pm

कोरोना ने एक बार से दुनिया की परेशानी बढ़ा दी है। कमजोर होने के बाद ब्रिटेन में कोरोना का नया रूप देखा जा रहा है, जोकि पहले के संक्रमण से करीब 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है। खबर के सामने आने के बाद दुनिया भर के देशों ने ब्रिटेन से उड़ानों और यात्रियों पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है।

लंदन ने कहा कि अधिक संक्रामक नए कोरोना वायरस का प्रसार नियंत्रण से बाहर है और फिर से लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इसी के साथ ब्रिटेन भी डब्‍ल्‍यूएचओ को इस बारे में सूचित कर दिया है, जिसने दुनिया भर के देशों को अलर्ट कर दिया है।

इन देशों ने ब्रिटेन से जाने और आने पर लगाया प्रतिबंध

फ्रांस ने कहा कि रविवार को वह ब्रिटेन से आधी रात से 48 घंटे के लिए यात्रा को रोक देगा, जिसमें यात्रा "सड़क, वायु, समुद्र या रेल द्वारा माल परिवहन से संबंधित" शामिल है।
जर्मनी

स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने एआरडी को सार्वजनिक टेलीविजन के हवाले से बताया कि जर्मनी रविवार आधी रात से ब्रिटेन के साथ सभी हवाई संपर्क बंद कर देगा। हालांकि कार्गो उड़ानों को छूट दी जाएगी।

एक सरकारी सूत्र ने बताया कि बर्लिन जनवरी में निलंबन का विस्तार करने के लिए पहले से ही "उपायों पर काम कर रहा है", जब ब्रिटेन के ब्रेक्सिट संक्रमण काल की समाप्ति का मतलब है कि यह अब यूरोपीय संघ के नियमों द्वारा कवर नहीं किया जाएगा, जो उड़ान प्रतिबंध को सक्षम करते हैं।

इटली : इतालवी स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरन्ज़ा ने कहा कि उन्होंने एक डिक्री पर हस्ताक्षर किया, जो ग्रेट ब्रिटेन से उड़ानों को रोकती है और पिछले 14 दिनों के दौरान वहां रहने वाले लोगों के इटली में प्रवेश पर रोक लगाती है।

बयान में कहा गया है कि हाल ही में इटली से ब्रिटेन के लिए यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति का कोरोना वायरस परीक्षण किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नया वायरस इटली में एक व्यक्ति में पाया गया है, जो हाल ही में ब्रिटेन से लौटा है।

आयरलैंड : डबलिन ने एक बयान में कहा कि रविवार आधी रात से ब्रिटेन आने वाली सभी उड़ानों को कम से कम 48 घंटे के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

कनाडा : प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कोविड-19 के नए संस्करण के परिणामस्वरूप कनाडा 72 घंटे के लिए ब्रिटेन की सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाएगा। एक ट्वीट में, उन्होंने कहा कि जो लोग पहले से ही रविवार को ब्रिटेन से आए थे, वे माध्यमिक स्क्रीनिंग और "उन्नत उपायों" के अधीन होंगे।

नीदरलैंड : डच सरकार ने कहा कि ब्रिटेन से नीदरलैंड के लिए सभी यात्री उड़ानों पर 1 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में नए वायरस वैरिएंट का एक मामला पाया गया है।

बेल्जियम : प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डे क्रो ने टेलीविजन चैनल वीआरटी को बताया कि ब्रिटेन से बेल्जियम के लिए सभी विमान और ट्रेन यात्रा को मध्यरात्रि रविवार से कम से कम 24 घंटे के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

ऑस्ट्रिया : ऑस्ट्रिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को प्रेस एजेंसी को बताया कि वियना ब्रिटेन से यात्रा पर प्रतिबंध के लिए विवरण पर काम कर रहा है।

स्वीडन : स्वीडन के आंतरिक मंत्री मिकेल दमबर्ग ने सार्वजनिक प्रसारक एसवीटी को बताया कि सोमवार को अपेक्षित औपचारिक निर्णय के साथ देश ब्रिटेन में "जल्दी से जल्दी" प्रवेश करने वालों पर प्रतिबंध लगाने की "तैयारी" कर रहा है।

फिनलैंड : ब्रिटेन में यात्री उड़ानों को सोमवार दोपहर से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए फिनलैंड में उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी, परिवहन लाइसेंस एजेंसी ट्रैफिकॉम ने रविवार को इसकी घोषणा की।

स्विट्जरलैंड : स्विट्जरलैंड ने कहा कि वह रविवार आधी रात से "अगली सूचना तक" ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका से उड़ानों को निलंबित कर रहा है। देश में एक समान वायरस संस्करण का पता चला है।

बाल्टिक : तीनों बाल्टिक राज्यों - एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया - ने ब्रिटेन से सभी यात्री उड़ानों को रोक दिया है। लिथुआनिया अभी भी उड़ानों को ब्रिटेन के लिए प्रस्थान करने की अनुमति देगा, जबकि एस्टोनिया और लाटविया ने उन लोगों को भी रोक दिया है।

लात्विया ने यूके जाने और आने के लिए बस व नौका यात्री यातायात पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध सोमवार से लागू होंगे और साल के अंत तक चलेगा।

बुल्गारिया : बुल्गारिया ने कहा कि ब्रिटेन से आने और जाने वाली उड़ानों को रविवार आधी रात से 31 जनवरी तक के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। सरकार ने पहले यूके से आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए 10-दिवसीय क्‍वारंटीन की घोषणा की थी।

रोमानिया : रोमानिया ने सोमवार दोपहर से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए और यूके के लिए सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

क्रोएशिया : क्रोएशिया के प्रधान मंत्री लेडी प्लेंकोविक ने कहा कि देश यूके से 48 घंटे के लिए यात्री हवाई यातायात को अस्थायी रूप से निलंबित करेगा।

तुर्की : तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने ट्विटर पर कहा कि ब्रिटेन, डेनमार्क (जहां नए तनाव के नौ मामलों का पता चला है), नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका से उड़ानों को निलंबित कर दिया जाएगा।

ईरान : समाचार एजेंसी IRNA ने बताया कि ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्रिटेन से उड़ानों को दो सप्ताह के लिए निलंबित करने का आदेश दिया है।

इजराइल : इज़राइल ने कहा कि यह ब्रिटेन, डेनमार्क और दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करने वाले विदेशी नागरिकों के लिए प्रवेश वर्जित है।

प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के एक संयुक्त बयान में उन राष्ट्रों से घर लौटने वाले इजरायल के लिए सख्त नियमों की भी घोषणा की गई, जिसमें कहा गया है कि वे क्‍वारंटीन केंद्रों के रूप में सेवा देने वाले सेना द्वारा संचालित होटलों में सीमित रहेंगे।

सऊदी अरब : सऊदी अरब ने कहा कि रविवार से वह सभी उड़ानों को रोक रहा है और कम से कम एक सप्ताह के लिए अपनी जमीन और समुद्री बंदरगाहों के माध्यम से प्रवेश को निलंबित कर रहा है।

जो यात्री यूरोप से सऊदी अरब पहुंचे - या किसी भी देश में जहां नए तनाव का पता चला था - 8 दिसंबर से शुरू होने वाले को दो सप्ताह के लिए अलग-थलग रहना होगा और परीक्षण से गुजरना होगा।

कुवैत : कुवैत ने ब्रिटेन को "उच्च जोखिम वाले" देशों और प्रतिबंधित उड़ानों की सूची में शामिल किया है।

एल साल्वाडोर : अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने ट्विटर पर कहा कि जो लोग पिछले 30 दिनों में ब्रिटेन या दक्षिण अफ्रीका में थे, उन्हें देश में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अर्जेंटीना : अर्जेंटीन के गृह मंत्रालय ने रविवार को ट्वीट कर कहा, राष्ट्रीय सरकार ने ऐहतियाती तौर पर ब्रिटेन जाने वाली तथा वहां से यहां आने वाली उड़ान सेवा पर रोक लगा दी है

Latest News

World News