Trending News

"भारत अमेरिका का एक एहम साथी है"-कमला हैरिस

[Edited By: Shashank]

Friday, 24th September , 2021 03:38 pm

"भारत अमेरिका का एक एहम साथी है"-कमला हैरिस

प्रधान मंत्री मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात की, जिसके दौरान दोनों ने लोकतंत्र, अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत के लिए खतरों सहित सामान्य हित के मुद्दों पर चर्चा की साथ ही भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर ज़ोर दिया। अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैरिस ने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली मुलाकात के दौरान, आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया। समाचार एजेंसी पीटीआई ने विदेश मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा कि कमला हैरिस ने बताया "पाकिस्तान में आतंकवादी समूह काम कर रहे थे और उन्होंने इस्लामाबाद से कार्रवाई करने के लिए कहा जिससे भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए किसी तरह का खतरा न उत्पन हो।

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के हवाले से कहा गया, " अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पाकिस्तान से कार्रवाई करने को कहा ताकि इससे अमेरिकी सुरक्षा और भारत की सुरक्षा प्रभावित न हो।" तथा जब प्रधान मंत्री मोदी के सीमा पार आतंकवाद के तथ्यो से जुडी ब्रीफिंग से भी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सहमत थीं। उन्होंने अपनी सहमति जताई कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है और ऐसे आतंकवादी समूहों के लिए पाकिस्तान पर लगाम लगाने और बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता है। प्रधान मंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ व्हाइट हाउस में बैठक की, जिसके दौरान मोदी ने हैरिस को “एक परिवार की तरह, भावना के साथ” भारत को कोरोना के दौरान समर्थन देने के लिए भी धन्यवाद दिया, पीएम मोदी ने कहा, "भारत और अमेरिका स्वाभाविक साझेदार हैं और हमारे समान मूल्य है। प्रधान मंत्री ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति को भारत आने के लिए आमंत्रित किया। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा "भारत अमेरिका का एक एहम साथी है"। पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति को भारत आने को आमंत्रित किया।

पीएम मोदी की तीन दिवसीय वाशिंगटन यात्रा शुक्रवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक के साथ समाप्त होगी। बाइडेन के 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होने जा रही है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को क्वाड के रूप में जाने वाले इंडो-पैसिफिक गठबंधन के नेताओं की पहली व्यक्तिगत सभा में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मिलने वाले हैं। वह व्हाइट हाउस में बाइडेन और जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

Latest News

World News