Trending News

पानी से सस्ता सोना: पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना चेन्नई, जानिए क्या है वजह

[Edited By: Admin]

Wednesday, 3rd July , 2019 06:42 pm

तमिलनाडु में जल संकट गहराता जा रहा है और इस पर अब सिर्फ देश ही नहीं पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है. बुधवार को जब राज्यसभा में जल संकट पर चर्चा हुई तो एक सांसद ने तो इतना कह दिया कि चेन्नई में आज पानी से सस्ता सोना है. सांसद का ये बयान वहां के जल संकट को उजागर कर रहा है.  

Image result for चेन्नई में पानी

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने नेम्माली में एक ट्रीटमेंट प्लांट की नींव रखी थी. ये प्लांट चेन्नई के बाहरी इलाके में हैं. इसके जरिए रोजाना करीब 150 मिलियन लीटर पानी को ट्रीट किया जाएगा और उसे पीने लायक बनाया जाएगा. सरकार का दावा है कि इससे दक्षिणी चेन्नई के हर घर तक पीने का पानी पहुंच सकता है. यह प्रोजेक्ट 2021 में जाकर पूरा होगा.

इस प्रोजेक्ट का एलान 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने किया था. लेकिन अब जाकर इसकी नींव रखी जा रही है. अक्टूबर 2018 में केंद्र सरकार के इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई थी. ये चेन्नई में तीसरा ऐसा प्लांट होगा.

Image result for चेन्नई में पानी


गौरतलब है कि चेन्नई में पानी का भयानक संकट चल रहा है. यहां पर भूजल लगातार खत्म होता जा रहा है, जलाशय सूख रहे हैं. जिसकी वजह से पीने के पानी का संकट सामने आया है, करीब 15 दिनों से लोगों को टैंकर के जरिए पानी पहुंचाया जा रहा है. सैटेलाइट के जरिए जो तस्वीरें, वीडियो सामने आ रहे हैं उसने हर किसी का ध्यान खींचा है.

Image result for चेन्नई में पानी

हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता लियानार्डो डिकैप्रियो ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर चेन्नई जल संकट पर चिंता जताई थी. उन्होंने पोस्ट किया था कि चेन्नई को अब सिर्फ बारिश ही बचा सकती है.

चेन्नई जल संकट: पानी के लिए त्राहि- त्राहि

 Image result for चेन्नई में पानी

ये वो वक़्त है जब देश के अधिकांश शहर पानी की क़िल्लत से जूझ रहे हैं. लोगों को इस बात का डर भी है कि कब उनके घर में लगे नल से पानी आना बंद हो जाए.

लेकिन इस साल मानसून आने में देरी के चलते शहर में पानी का समस्या बढ़ गई है.

छोटे रेस्त्रां को बंद किया जा रहा है जबकि कुछ ऑफ़िस में वर्क फ्रॉम होम का नियम लागू किया गया है ताकि ऑफ़िस में पानी बचाया जा सके. शहर के मेट्रो सिस्टम ने अपने स्टेशनों पर एयर कंडीशनिंग का उपयोग करना भी बंद कर दिया है ताकि पानी बचाया जा सके.

होटलों ने भी अपने मेहमानों के लिए पानी बचाना शुरू कर दिया है.

Image result for चेन्नई में पानी

शहर में मौजूद एक छोटे से होटल के सुपरवाइज़र पी चंद्रशेखर ने अपने मेहमानों को पानी की एक-एक बूंद के प्रति ज़िम्मेदार होने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि ये सिर्फ़ हमारी बात नहीं है शहर के बहुत से होटलों के पास पानी नहीं है और इसलिए वे बंद होने की क़गार पर आ पहुंचे हैं.

हालांकि ऐसी कुछ ख़बरे ज़रूर मिलीं जिनमें कहा गया कि शहर में बारिश हुई है. क़रीब 190 दिनों में हुई पहली बारिश की खुशी को साझा करने के लिए लोगों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया.

रेडियो प्रस्तोता जोहा ने बीबीसी को बताया " शहर इस समय मौसम से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहा है." उनका दावा है कि बीते दस सालों में ये पहला मौक़ा है जब इतने लंबे समय तक शहर में बारिश नहीं हुई है. "ऐसी कोई तय रक़म नहीं है जिससे आप पानी ख़रीद सकें. ऐसे बहुत से लोग हैं जो पानी के कुछ लीटर के लिए हज़ारों रुपये ख़र्च करने को तैयार हैं लेकिन बावजूद इसके वो पानी नहीं ख़रीद पा रहे हैं."

"मॉल्स बंद हो गए हैं. पानी की कमी के कारण सार्वजनिक शौचालय और ऐसी ही दूसरी सेवाओं पर असर पड़ा है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि जितनी जल्दी हो सके यहां बारिश हो जाए और हमें दोबारा पानी मिल जाए."

पुनीता दो बच्चों की मां हैं. उन्होंने एनडीटीवी को बताया कि वो हर दूसरे दिन घंटों इंतज़ार में बैठती हैं कि कब सरकारी पानी का टैंक आए और वो पानी भर सकें.

चेन्नई में पानी की कमी

"हमारे बच्चे स्कूल और कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं. हम रात एक और दो बजे भी पानी जमा कर रहे हैं." कई जगहों पर लोगों के बीच झड़प की ख़बरें भी आईं कि पानी लेने के लिए कतार बनाकर खड़े लोगों के बीच पानी को लेकर लड़ाई हो गई.

Image result for चेन्नई में पानी

चेन्नई में रहने राजसिंहन ने बीबीसी को बताया कि बीते कुछ सालों में पानी की ऐसी क़िल्लत पहले कभी नहीं हुई थी. पिछले महीने से तो पानी की स्थित बहुत ही ख़राब हो गई है. और अगर आने वाले कुछ दिनों में बारिश नहीं होती है तो परिस्थिति और ख़राब हो जाएगी. नल से पानी आना बंद हो चुका है." अक्षय एक फ़ूड ब्लॉगर हैं उन्होंने बीबीसी को बताया कि पानी के बिना ज़िंदा रहना मुश्किल होता जा रहा है. हर दिन महंगा होता पानी अब उनकी ख़रीदने की क्षमता से बाहर होता जा रहा है. वो कहते हैं "होटल और रेस्त्रां में भी पानी नहीं रह गया है. जब हम वहां जाते हैं तो वे हमें पानी दे दे रहे हैं जो सेहत के लिहाज़ से बिल्कुल भी अच्छा नहीं. मैं लोगों को पानी बचाने के जागरुक करने की कोशिश कर रहा हूं. मैं अपने दोस्तों को इसके बारे में बताने की कोशिश कर रहा हूं लेकिन देखते हैं कि क्या होता है."

Latest News

World News