Trending News

उत्तराखंड हादसे में मरने वालों की संख्या 29 पहुंची, सीएम ने किया एरियल सर्वे

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 9th February , 2021 12:12 pm

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से आई तबाही के बाद अब पूरा फोकस राहत-बचाव के काम पर है। सबसे बड़ी मुश्किल तपोवन की टनल में आ रही है, जहां करीब 37 लोगों के फंसे होने की आशंका है। सुरंग कीचड़ से भरी हुई है, ऐसे में अंदर जाने में काफी मुश्किलें हैं। लेकिन रेस्क्यू करने वाली टीम अभी भी मिशन में जुटी हैं। उत्तराखंड की घटना में अभी तक 29 शव बरामद किए गए हैं जबकि 171 की तलाश अब भी जारी है।

वहीं सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज प्रभावित इलाकों का दौरा भी किया। साथ ही सीएम ने एरियल सर्वे भी किया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह ने बताया कि दूसरी टनल को खोलने में अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। ऐसे में अब हम एक दूसरे रास्ते से घुसने की कोशिश कर रहे हैं। अभी तक कुल 29 शव बरामद हुए हैं बाक़ी लोगों की ढूंढने का काम तेज़ी से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी का आज भी फ़ोन आया था। उन्होंने हालात के बारे में पूरी जानकारी ली। अभी उनके उत्तराखंड आने की जानकारी नहीं है। सीएम ने बताया कि डीआरडीओ और कुछ वैज्ञानिक ऋषिगंगा ग्लेशियर का सर्वे कर रहे हैं। ये पता किया जा रहा है कि ये तबाही क्यों आई।

साथ ही मुख्यमंत्री ने आर्मी अस्पताल जोशीमठ में भर्ती तपोवन आपदा के घायलों से मिलकर उनका हालचाल जाना। मुख्यमंत्री जी प्रभावित क्षेत्र में लगातार लोगों के संपर्क में हैं, राहत एवं बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।

पूरे हादसे पर बात करते हुए उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि मलबे में से दो शव और बरामद हुए हैं, तीसरा शव दिख रहा है तो इस तरह अब तक कुल 29 शव बरामद हो चुके हैं। तपोवन टनल के पास जहां रेस्क्यू ऑपरेशन का सबसे अधिक फोकस है वहां भारतीय सेना ने आपातकालीन मेडिकल सिस्टम लागू किया है।

वहीं इस हादसे के बाद से ही तपोवन टनल के पास सेना, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ सहित कई एजेंसियां काम कर रही हैं। सभी की प्राथमिकता अंदर बचे हुए लोगों को बचाने की है। आज सुबह से ही रेस्क्यू काम में भी काफी तेजी देखी गई है। टनल को खाली करने का कम शुरू है।

Latest News

World News