Trending News

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रचार बंद होते ही मतदान को लेकर जरूरी निर्देश जारी किए

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 3rd May , 2023 02:17 pm

लखनऊ के जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने मंगलवार शाम छह बजे प्रचार बंद होते ही मतदान को लेकर जरूरी निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन सभी मतदाता अपने वाहनों से मतदान केंद्र तक जा सकते हैं। लेकिन, मतदान केंद्र की 200 मीटर की परिधि में प्रवेश वर्जित रहेगा। मतदेय स्थल पर मोबाइल ले जाने पर पाबंदी रहेगी। मतदान केंद्र पर मोबाइल जमा कराने की कोई व्यवस्था नहीं होगी। घूंघट वाली व पर्दानशीन महिलाओं को अपनी पहचान मतदान पार्टी में शामिल महिला कर्मी अथवा सरकारी महिला कर्मचारी व महिला पुलिस कांस्टेबल से करानी होगी।

मतदान केवल एपिक कार्ड अथवा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी 15 प्रकार के विकल्पों के माध्यम से ही कर सकेंगे। यदि कोई व्यक्ति बार-बार अपने वाहन से मतदान स्थल पर आता है तो उसे किसी पार्टी विशेष का प्रचारक समझ कर उसके विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि प्रत्याशी अब घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकते हैं, प्रचार के लिए अब लाउडस्पीकर आदि की अनुमति नहीं होगी। दो मई शाम 6 बजे से चार मई शाम 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर पाबंदी रहेगी। वाहनों की अनुमति भी खत्म हो गई है। प्रत्याशियों, उनके एजेंट या उनके कार्यकर्ताओं के लिए चार मई का अलग से वाहन पास जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की आचार संहिता नौ अप्रैल को लागू हुई थी। उसके बाद से सभी प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुट गए थे। प्रत्याशियों ने अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात एक कर दिया। सभी ने प्रयास किया कि अधिक से अधिक मतदाताओं के घरों तक पहुंचा जाए। लोगों से संवाद करने के लिए नुक्कड़ सभाओं का भी आयोजन किया गया।

लखीमपुर खीरी में निकाय चुनाव को लेकर मंगलवार शाम को प्रचार बंद हो गया। बुधवार सुबह सात बजे से पोलिंग पार्टियों की रवानगी शुरू हो गई। नगर पालिका लखीमपुर एवं पंचायत खीरी व ओयल के लिए राजापुर मंडी से पोलिंग पार्टियां रवाना हो रही है, जबकि अन्य पालिका व पंचायतों के लिए संबंधित तहसील, ब्लॉक मुख्यालय व स्कूलों से रवानगी शुरू हुई। जिला प्रशासन ने चुनाव को लेकर 116 मतदान केंद्र पर 480 बूथ बनाए गए हैं। इसमें 37 केंद्र और 138 बूथ सामान्य हैं। जबकि 39 केंद्र व 170 बूथ संवेदनशील, 28 केंद्र के 118 बूथ अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। वहीं 12 केंद्र के 54 बूथ अतिसंवेदनशील प्लस चिह्नित हैं।

एडीएम संजय सिंह ने बताया कि लखीमपुर नगर पालिका, ओयल एवं खीरी टाउन नगर पंचायत के लिए पोलिंग पार्टियां लखीमपुर मंडी समिति से रवाना हो रही हैं। नगर पालिका गोला के लिए गोला मंडी से, मोहम्मदी के लिए मोहम्मदी मंडी एवं पलिया के लिए मंडी पलिया से रवाना हो रही हैं। वहीं धौरहरा के लिए तहसील धौरहरा, निघासन के लिए जिला पंचायत इंटर कॉलेज, भीरा के लिए मंडी पलिया और बरवर के लिए मंडी समिति मोहम्मदी, सिंगाही के लिए ब्लॉक सभागार निघासन, मैलानी के लिए मंडी समिति गोला से पोलिंग पार्टियों की रवानगी शुरू हुई। निकाय चुनाव में मतदान के दौरान मिलने वाले बैलेट पेपर का रंग राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्धारित कर दिया है। एडीएम संजय कुमार सिंह ने बताया कि नगरपालिका परिषद लखीमपुर, गोला गोकर्णनाथ, मोहम्मदी एवं पलिया के अध्यक्ष पद का बैलेट पेपर हरे रंग का और नगर पंचायत खीरी, ओयल ढकवा, बरबर, मैलानी, धौराहरा, भीरा, सिंगाही, निघासन के अध्यक्ष पद का बैलेट पेपर सफेद रंग का है। निकाय सदस्य पद के लिए मिलने वाला बैलेट पेपर गुलाबी रंग का है।

इतना ही नहीं चन्दौसी भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में कैबिनेट मंत्री के अलावा मेरठ के सांसद भी प्रचार करने के लिए पहुंचे। इसके अलावा सभी राजनीतिक दलों के पदाधिकारी चुनाव में लगे रहे तो निर्दलीयों ने भी प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी। पिछले कई दिनों से चल रहा प्रचार का शोर मंगलवार की शाम थम गया। उसके बाद प्रत्याशी अकेले ही मतदाताओं के घरों की तरफ निकल गए। अब मतदाताओं को प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करना है।

Latest News

World News