Trending News

दिल्ली-एनसीआर, जम्मू कश्मीर और हरियाणा में तेज भूकंप के झटके, कई जगहों पर सड़कें फटीं

[Edited By: Admin]

Tuesday, 24th September , 2019 05:37 pm

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई शहरों में मंगलवार शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र लाहौर से 173 किमी दूर था. वहीं इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई. उधर, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का झटका शाम 4 बजकर 31 मिनट पर महसूस किया गया. बता दें पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और लाहौर सहित कुछ शहरों में भी भूकंप के झटके महूसस किए गए. पाकिस्तान में भूकंप से काफी नुकसान होने की खबरें आ रही हैं. ARY न्यूज के अनुसार पाकिस्तान के जालटान में कई जगहों पर सड़के धंस गईं हैं और दो हिस्सों में बंट गई है.

जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा है कि भूकंप से फिलहाल राज्य में किसी नुकसान की खबर नहीं है. दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद लोगों में दहशत फैल गई और लोग अपने-अपने दफ्तर और घरों से बाहर निकल गए. दिल्ली के साथ-साथ कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. लोग भूकंप से बुरी तरह से डरे हुए हैं. 

उत्तर भारत में भूकंप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पूरे उत्तर भारत में मंगलवार शाम 4:30 बजे भूकंप  के झटके महसूस किए गए, हालांकि इससे किसी नुकसान की खबर नहीं है

पीओके के जाटलान में था भूकंप का केंद्र

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 नापी गई है, इसका केंद्र पीओके के जाटलान के पास बताया जा रहा है. यह जगह लाहौर से करीब से 173 किलोमीटर दूर था. भूकंप के झटके हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश की अलग-अलग जगहों पर भी महसूस किया गया है.

NBT

शुरुआती खबरों के मुताबिक भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. भूकंप का केंद्र PoK का जाटलान इलाका बताया जा रहा है. यह इलाका सटे होने के चलते जम्मू-कश्मीर में भूकंप का असर ज्यादा महसूस किया गया है. इससे पहले 2005 में भी जम्मू-कश्मीर में ऐसा ही तेज भूकंप आया था. उसमें कश्मीर में काफी नुकसान हुआ था. उस समय 7.6 स्केल का भूकंप आया था, जिसमें काफी लोगों की मौत हुई थी. जम्मू-कश्मीर के राजौरी, पुंछ, जम्मू, उधमपुर और रामबन के कुछ हिस्सों में भूकंप काफी तीव्रता से महसूस किया गया. जम्मू-कश्मीर के अलावा दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसके अलावा चंडीगढ़, अंबाला, पानीपत, अमृतसर, लुधियाना समेत पंजाब और हरियाणा के तमाम शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Latest News

World News