Trending News

डेविल्स हॉर्न: सिर पर लगी चोट और निकल आया 'जानवरों जैसा सींग'

[Edited By: Admin]

Thursday, 19th September , 2019 03:53 pm

मध्यप्रदेश में सागर जिले के रहली गांव के रहने वाले 74 साल के श्याम लाल यादव के सिर पर बीते कई साल से एक सींग उगा था जिसे हाल ही में ऑपरेशन के जरिए काटा गया है. श्याम लाल यादव के मुताबिक कुछ साल पहले उनके सिर पर लगी चोट के बाद वहां से सींग निकलने लगा.  

Image result for भोपाल सिर पर हॉर्न

श्याम लाल यादव को शुरुआत में थोड़ा अटपटा जरूर लगा लेकिन बाद में इसकी आदत पड़ गई. श्यामलाल यादव के मुताबिक उन्होंने कई बार इस सींग को कटवाया लेकिन थोड़े दिन बाद सींग फिर उग आता था. इसके बाद परेशान होकर उन्होंने डॉक्टरों को दिखाना शुरू किया. कहीं डॉक्टर ने हाथ खड़े कर दिए तो कहीं इलाज महंगा बताया गया. आखिरकार श्यामलाल यादव पहुंचे सागर के भाग्योदय तीर्थ अस्पताल जहां डॉक्टरों की टीम ने इलाज कर श्यामलाल यादव के सिर से सींग को काटकर अलग कर दिया.

Image result for भोपाल सिर पर हॉर्न

श्याम लाल यादव का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व करने वाले डॉक्टर विशाल गजभिये ने बताया कि श्यामलाल यादव को दुर्लभ सेबासियस हार्न नाम की बीमारी है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में डेविल्स हॉर्न भी कहा जाता है. डॉक्टर गजभिये के मुताबिक उन्होंने सबसे पहले श्यामलाल यादव के सिर का एक्सरे और सीटी स्कैन करवाया ताकि सींग सिर के कितने अंदर तक है इसका पता लग सके. एक्सरे से जब पता चला कि सींग की जड़ें ज्यादा गहरी नहीं है तो फिर उनका ऑपरेशन किया गया.


इस ऑपरेशन में कुछ घंटे लगे लेकिन श्याम लाल यादव को सिर पर उगे सींग से छुटकारा मिल गया. वहीं सिर पर उगे सींग को सफल ऑपेरशन कर अलग करने वाले डॉक्टर विशाल गजभिये ने कहा कि वे जल्द ही इस केस को इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में पब्लिश करने के लिए भेजेंगे क्योंकि अब तक ऐसा केस उनके पास पहले कभी नहीं आया है.

Latest News

World News