Trending News

चकेरी में नया एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग केंद्र का राज शेखर आयुक्त कानपुर ने दौरा किया

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 23rd August , 2022 03:31 pm

आप सभी जानते हैं कि चकेरी में नया एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग केंद्र और राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। आज राज शेखर आयुक्त कानपुर ने कार्य प्रगति की समीक्षा करने और जमीनी स्थिति जानने और नए टर्मिनल भवन के जल्द से जल्द पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कार्य स्थल का दौरा किया। इस भ्रमण में जीएम सिविल एएआई, एडीएम (एलए), अपर नगर आयुक्त, एसई पीडब्ल्यूडी, जीएम आरएनएन (इलेक्ट्रिकल), जीएम आरएनएन (सिविल), पीएम आरएनएन, प्रभारी एयरपोर्ट निदेशक भी साथ थे। परियोजनाओं की महत्वपूर्ण अद्यतन स्थिति और आयुक्त द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण निर्देश इस प्रकार हैं:

1) मुख्य भवन का काम अब तक 90% पूर्ण हैं। बिजली के काम जैसे लाइटिंग, लिफ्ट्स, फायर सेफ्टी इक्विपमेंट, साउंड सिस्टम, सब स्टेशन निर्माण , स्ट्रीट लाइट आदि पूरे हो चुके हैं और टेस्टिंग फेज में हैं। सिविल वर्क जोरों पर है। फ्रंट एलिवेशन और अग्रभाग का काम चल रहा है। पहले के दौरे में मुख्य भवन का सारा काम 15 अगस्त तक पूरा करना था। लेकिन आज के निरीक्षण में कार्य 90% पूर्ण पाया गया। राजकिया निर्माण निगम के अधिकारियों ने आयुक्त को बताया कि उन्हें मुख्य भवन के सभी कार्यों को पूरा करने के लिए 40 से 45 दिनों की और आवश्यकता है। आरएनएन द्वारा विस्तारित समय सीमा को देखते हुए, आयुक्त ने आरएनएन के जीएम को पूर्व में किए गए कार्य को पूरा नहीं करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया। आयुक्त ने एमडी राजकिया निर्माण निगम को व्यक्तिगत रूप से कार्य की निगरानी करने और मुख्य भवन के सभी कार्यों को अक्टूबर के पहले सप्ताह में पूरा करने के लिए पत्र लिखा है। आयुक्त ने इस परियोजना को यदि अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मुख्य भवन के सभी कार्यों को पूरा नहीं करते हैं, आरएनएन के अधिकारियों के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि देने और विभागीय कारवाई करने की भी सिफारिश की।

2) जीएम सिविल (एएआई) श्री शिव राजू ने कमिश्नर को बताया कि एयरफोर्स अधिकारियों की मदद से टैक्सी कनेक्टिविटी का काम चल रहा है और अगले 75 दिनों में (15 नवंबर तक) पूरा कर लिया जाएगा।

3) प्रयागराज हाईवे से न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल भवन तक सड़क संपर्क का कार्य चल रहा है। लेकिन काम की गति धीमी है। 3 पुलिया बनकर तैयार हैं। मिट्टी का काम चल रहा है।
कार्यों में विलम्ब को देखते हुए आयुक्त ने सड़क निर्माण कार्य में अनावश्यक विलम्ब के लिए ई.ई.पी.डब्ल्यू.डी. को चेतावनी जारी की। एसई पीडब्ल्यूडी ने आयुक्त को बताया कि अक्टूबर अंत तक (अगले 2 महीने में) काम पूरा कर लिया जाएगा.

4) 2.7 किलोमीटर के नए स्ट्रेच की रोड लाइटिंग के बारे में पूछे जाने पर, डीएम कानपुर नगर ने कमिश्नर को बताया कि ₹ 3 करोड़ की परियोजना नागरिक उड्डयन विभाग से स्वीकृति और रिलीज के लिए पीडब्ल्यूडी को भेजी गयी है। आयुक्त ने डीएम कानपुर नगर और मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी को व्यक्तिगत रूप से इसका अनुश्रवण करने और इसे जल्द से जल्द स्वीकृत कराने के लिए कहा।

5) आयुक्त ने जीएम सिविल और जीएम इलेक्ट्रिकल एएआई को अक्टूबर के अंत तक डीजीसीए, बीसीएएस (सुरक्षा), अग्नि सुरक्षा विभाग द्वारा सभी आवश्यक एनओसी और मंजूरी प्राप्त करने के लिए कहा।

6) कमिश्नर ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों को अक्टूबर के अंत तक सार्वजनिक सुविधाओं जैसे फूड कोर्ट, पार्किंग टेंडर , टैक्सी सेवाओं आदि के आवंटन के लिए आवश्यक अग्रिम कदम उठाने के लिए भी कहा, ताकि एयरपोर्ट टर्मिनल का उद्घाटन होने के बाद, सभी आवश्यक सेवाओं की उपलब्धतता यात्रियों को मिल सके ।

7) नयी टर्मिनल बिल्डिंग में "एयरो ब्रिज" की आवश्यकता को देखते हुए, आयुक्त ने जीएम सिविल और जीएम इलेक्ट्रिकल एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दो एयरो ब्रिज के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने और दिल्ली में एएआई मुख्यालय को भेजने और इसे शीघ्र मंजूरी और निर्माण के लिए अनुश्रवण करने के लिए कहा।
इससे से यात्रियों को सुविधा होगी और अधीक से अधीक फ़्लाइट्स कानपुर आ जा सकेंगे।

8) आयुक्त ने अगला दौरा अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में निर्धारित किया है। इस बीच कमिश्नर ने डीएम कानपुर और जीएम आरएनएन, जीएम सिविल एएआई को समयबद्ध रूप में कार्यों को पूरा करने के लिए कहा है।

Latest News

World News