Trending News

मानसून अलर्ट: मौसम वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी 24 घंटे में दिल्ली समेत इन शहरों में होगी झमाझम बारिश

[Edited By: Admin]

Friday, 5th July , 2019 11:48 am

दिल्ली और आसपास के तमाम शहरों में मानसून अगले 24 से 48 घंटे में पहुंच जाएगा। गुरुवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे और बीच-बीच में बारिश भी हो रही थी, शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है।

बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री रहा जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 31.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। वहीं 0.4 मि.मी. बारिश भी दर्ज की गई। सबसे अधिक 17 मि.मी. बारिश आया नगर में दर्ज हुई। इसके अलावा पालम में 5.8 मि.मी., लोदी रोड में 0.5 मि.मी., रिज में 2.8 मि.मी., जफरपुर में 5 मि.मी. बारिश हुई। हवा में नमी का स्तर 52 से 85 फीसद तक रहा।


मौसम विभाग के अनुसार 24 से 48 घंटे में पूरे उत्तर भारत में मानसून आ जाएगा। साथ ही दिल्ली में भी मौसम इसी तरह का बना रहेगा। कहीं-कहीं पर अच्छी बारिश भी हो सकती है, लेकिन ज्यादातर जगहों पर हल्की बारिश ही होगी। स्काईमेट के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार मानसून आने के बाद भी आठ जुलाई को मौसम एक बार फिर शुष्क हो जाएगा।

मानसून की अच्छी बारिश जुलाई के दूसरे या तीसरे हफ्ते में होने की संभावना है। स्काइमेट के मुताबिक मानसून की शुरुआत दिल्ली एनसीआर में कमजोर ही रहेगी। यदि दिल्ली में मानसून पूर्व की बात करें तो 3 जुलाई तक महज 6.6 मि.मी. बारिश हुई है जो सामान्य से 90 फीसद कम है। आमतौर पर इस दौरान तक 70 मि.मी. बारिश हो जाती है। दिल्ली के अलावा एनसीआर के इलाके यूपी, हरियाणा के शहरों में तेज बारिश होने की संभावना है।

Latest News

World News