Trending News

गृह मंत्रालय ने अब हनुमान जयंती को लेकर एडवाइजरी जारी की

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 5th April , 2023 03:09 pm

रामनवमी के मौके पर देश में कई हिस्सों में हिंसा भड़की थी। रामनवमी पर हुई हिंसा को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। गृह मंत्रालय ने अब हनुमान जयंती को लेकर एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में सभी राज्यों से कानून-व्यवस्था बनाए रखने को कहा गया है। मंत्रालय ने हनुमान जयंती की तैयारी को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। राज्य सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने को कहा गया है। इसके अलावा त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले लोगों की निगरानी करने को भी कहा है।

गृह मंत्रालय ने हनुमान जयंती की तैयारी को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत राज्य सरकारों को कानून व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले किसी भी कारक की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। हनुमान जयंती 6 अप्रैल को मनाई जाएगी। दरअसल, रामनवमी पर बिहार और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में हिंसा के बाद से केंद्र सरकार पहले से ही अलर्ट मोड पर है। इसलिए पहले ही सभी राज्यों को त्योहार के दौरान कड़ी निगरानी के निर्देश दे दिए गए हैं। इस बार केंद्र किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं करेगी।

उधर, पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है। कोर्ट ने ममता बनर्जी सरकार से पूछा कि हनुमान जयंती को देखते हुए राज्य में शांति सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही अदालत ने राज्य सरकार को हनुमान जयंती के मौके पर शांति बनाए रखने में पुलिस की सहायता के लिए केंद्रीय बलों की मांग करने का निर्देश दिया है। बता दें कि हाईकोर्ट ने मंगलवार को राज्य सरकार को रामनवमी के जुलूस के दौरान हुई हिंसा को लेकर रिपोर्ट मांगी थी। हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवज्ञानम और हिरणमय भट्टाचार्य की पीठ ने राज्य सरकार को इस संबंध में एक पूरक हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया, जिसमें रिसड़ा में हिंसा के कारणों के बारे में जानकारी मांगी गई थी।

वहीं, दिल्ली में भी हनुमान जयंती से एक दिन पहले दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी में फ्लैग मार्च किया। पुलिस ने 6 अप्रैल को हनुमान जयंती पर जहांगीरपुरी इलाके में जुलूस निकालने के लिए विश्व हिंदू परिषद और एक अन्य समूह को अनुमति देने से मना कर दिया।

राज्य में अलग अलग जगहों पर हनुमान जयंती की तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। अंबाबाड़ी स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर में गुरूवार को 45 वां हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा। बुधवार को दो क्विंटल हरे व काले अंगूरों की झांकी सजी। इसके बाद प्रसाद भक्तों को वितरित कया। भक्तों में फिलहाल हर्षोल्लास का माहौल है।

कल पूरे देश में हनुमान जयंती का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में इस बार रामनवमी के अवसर पर बंगाल और बिहार में जो माहौल बना उसी को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय के तरफ से यह एडवाइजरी जारी की गई है। गृह मंत्रालय कार्यालय ने ट्वीट में बताया कि, गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले लोगों की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। वहीं, हनुमान जयंती को लेकर पुलिस प्रसाशन भी सतर्क हो गई है। पुलिस के जवानों ने हनुमान जयंती से पहले आज कई इलाके में फ्लैग मार्च निकाला है। इसमें कई जगहों पर राज्य पुलिस के साथ ही साथ पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान भी मौजूद हैं। बिहार में जिस तरह रामनवमी के मौके पर शोभा यात्रा पर हुए पथराव के बाद दंगा भड़क गया था। उसके बाद अब पुलिस प्रसाशन काफी अलर्ट हो गया है।

Latest News

World News