Trending News

अफगानिस्‍तान में भूकंप, भारत में झटकों से टूटी दिल्लीवालों की नींद, पाकिस्तान में भी कांपी धरती 

[Edited By: Admin]

Thursday, 8th August , 2019 11:54 am

अफगानिस्‍तान में हिन्दूकुश क्षेत्र गुरुवार सुबह भूकंप के झटकों से हिल गया. भूकंप का केंद्र काबूल से 243 किलोमीटर उत्तर में रहा. भूकंप के ये झटके 6.15 बजे महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 6.2 और गहराई 226 किलोमीटर मापी ग, जो नुकसान पहुंचाने वाली मानी जाती है. जिन इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए, वो अफगानिस्तान और पाकिस्तान के क्षेत्र में आते हैं.

Image result for भूकंप

भारत की राजधानी दिल्‍ली में भी आंशिक झटका लगने का दावा किया जा रहा है. बता दें कि हिन्दूकुश उत्तरी पाकिस्तान से मध्य अफगानिस्तान तक विस्तृत एक 800 किमी लंबी वाली पर्वत श्रृंखला है. यह पर्वतमाला हिमालय क्षेत्र के अंतर्गत आती है.

Related image

इस इलाके में भूकंप के हल्के झटके लगते रहते हैं. लेकिन गुरुवार को आए भूकंप की तीव्रता थोड़ी ज्यादा मानी जा रही है. हालांकि अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. भूकंप के झटकों को महसूस करने के बाद पाकिस्तान के लोगों ने ट्विटर पर अपने अनुभव साझा किए.

नहीं हुआ कोई नुकसान

अभी तक भूकंप आने के कारण कहीं से कोई नुकसान की खबर नहीं है। हिन्दूकुश के एरिया में अक्‍सर भूकंप की खबर मिलती है। एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को यह दूसरी बार भूकंप के झटके उस क्षेत्र में महसूस किए गए हैं।

सुरक्षा के लिए लोग घर से आ गए बाहर

भूकंप के झटकों को ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों ने ज्यादा महसूस किया, हालांकि अभी तक भूकंप से जान-माल के कोई नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटके महसूस होते ही दहशत में अधिकतर लोग फौरन घरों से बाहर आ गए। बता दें कि हिन्दूकुश उत्तरी पाकिस्तान से मध्य अफगानिस्तान तक विस्तृत एक 800 किमी लंबी वाली पर्वत श्रृंखला है। यह पर्वतमाला हिमालय क्षेत्र के अंतर्गत आती है।

Latest News

World News