Trending News

समुद्री चक्रवात बिपरजॉय ने गुजरात के इंफ्रास्ट्रचर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाया

[Edited By: Rajendra]

Friday, 16th June , 2023 01:13 pm

कल(गुरुवार) देर शाम चक्रवात बिपरजॉय गुजरात के तट से टकराया। चक्रवात के लैंडफॉल से भारी मात्रा में नुकसान की तस्वीरें सामने आई हैं। इसी के साथ, मौसम विभाग ने आज भी उत्तर गुजरात तट पर 45-55 किमी से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका जताई है। गुजरात के कच्छ में टकराने के बाद समुद्री चक्रवात बिपरजॉय अब पाकिस्तान होकर राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। इस चक्रवात ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में बदंरगाहों, मकानों और पेड़ों के साथ दूसरे इंफ्रास्ट्रचर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। एनडीआरएफ के डेटा के अनुसार गुजरात में समुद्री चक्रवात से गुजरात में 23 लोग घायल हुए हैं। इस चक्रवात की चपेट में आने से 25 पशुओं की मौत हुई है, हालांकि राज्य में चक्रवात आने से पहले दो लोगों की मौत भी हुई है।

बिपरजॉय से राज्य में बड़ी संख्या में पेड़ों और बिजली के खंभे गिरने की घटनाएं हुई हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम पेड़ों और खंभों के गिरने से बंद हुई सड़कों को ठीक करने में लगी हैं। राज्य में चक्रवात के व्यापक असर को देखते हुए पूरे राज्य में स्कूल बंद किए गए हैं। इसके साथ ही साथ अहमदाबाद में अटल ब्रिज और साबरमती रिवरफ्रंट समेत राज्य में तमाम बड़े मंदिर और यात्राधाम आज भी बंद हैं। इनमें द्वारकाधीश मंदिर और सोमनाथ जैसे बड़े मंदिर शामिल हैं।

गुजरात के समुद्री तट पर लैंडफॉल के बाद बिपरजॉय अब पाकिस्तान की तरफ बढ़ रहा है। बिपरजॉय के लैंडफॉल के बाद गुजरात में अभी भी तेज गति से हवाएं चल रही हैं। बिपरजॉय साढ़े 11 बजे पाकिस्तान की सीमा में घुसा। रात 11 बजे के बाद इसका असर राजस्थान पर पड़ने के आसार हैं। राज्य में बिपरजॉय से हुए नुकसाान की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल आज भी इमजरेंसी कंट्रोल रूम से बैठक करेंगे। गुरुवार रात में बिपरजॉय के लैंडफॉल के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल से बात की थी। उन्होंने बिपरजॉय का अपडेट लेने के बार गिर के शेरों की भी चिंता की थी।

बिपरजॉय चक्रवात से कच्छ में पेड़ों और दूसरी चीजों को नुकसान पहुंचा है लेकिन पूरे जिले में चक्रवात से कोई मौत नहीं हुई है। राज्य में प्रभारी मंत्री प्रफुल्ल पानशेरिया ने खुद यह जानकारी साझा की है। एनडीआरएफ की सबसे ज्यादा टीमें यहीं पर लगाई गई थीं। पश्चिम रेलवे ने 15 जून को कटरा से चलने वाली ट्रेन संख्या 12474 श्री माता वैष्णों देवी कटरा- गांधीधाम सर्वोदय एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद स्टेशन पर शॉर्ट टर्मिनेट करने का ऐलान किया है।। यह ट्रेन अहमदाबाद और गांधीधाम के बीच आंशिक रूप से निरस्त रहेगी। वेस्टर्न रेलवे ने कहा कि 17 जून को भी यह ट्रेन गांधीधाम की बजाए अहमदाबाद से चलेगी। भारतीय मौसत विभाग के ताजा अपडेट में सामने आया है कि अब बिपरजॉय पूर्व उत्तर पूर्व की दिशा में बढ़ रहा है। यह भुज से 30 किलोमीटर की दूरी पर है। शाम तक इसके डीप ड्रिपेशन में जाने की संभावना है। सौराष्ट्र और कच्छ में आज भी 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने का अनुमान है।

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा है कि बिपरजॉय से जनहानि को बचा लिया गया है। मुंद्रा, जखाऊ, कोटेश्वर, लखपत और नलिया में भारी बारिश हुई है। वहां पर टीमें काम कर रही हैं। एनडीआरएफ के अनुसार बिपरजॉय के लैंडफॉल से पहले जो दो मौतें हुई हैं। उनमें 1 मौत पोरबंदर और 1 मौत राजकोट में हुई है। एनडीआरएफ को लोगों के मिसिंग की सूचना भी नहीं मिली हैं। बिपरजॉय की प्रभावित सौराष्ट्र और कच्छ में एनडीआरएफ की 19 टीमें मोर्चा संभालें हुए हैं। इनके साथ मदद के लिए एसडीआरएफ की टीमें और सेना भी साथ में है। एनडीआरएफ द्वारका,गिर सोमनाथ, जामनगर, जूनागढ़, कच्छ, मोरबी, पोरबंदर, राजकोट, वलसाड, दीव सेवाओं को बहाल करने में जुटी है।

Latest News

World News