Trending News

चीन का अड़ियल रवैया, चीनी वैक्सीन लगवाने वालों को ही मिलेगा वीजा

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 16th March , 2021 04:14 pm

नई दिल्ली- चीन ने विदेशी नागरिकों के लिए वीजा जारी करना शुरू कर दिया है। लेकिन भारतीय नागरिकों के लिए चीन का वीजा लेना बेहद ही मुश्किल होने वाला है। दरअसल, बीजिंग ने कहा है कि केवल उन्हीं विदेशी नागरिकों को चीन की यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने चीन द्वारा बनाई गई कोविड-19 वैक्सीन लगवाई है। वहीं, भारत ने चीन द्वारा तैयार वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है। ऐसे में भारतीयों को चीनी वीजा लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, नई दिल्ली में स्थित चीनी दूतावास ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा, जिन नागरिकों ने चीन की कोरोना वैक्सीन को लगवाया है, उन्हें ही चीन की यात्रा करने की इजाजत मिलेगी। इस नियम के चलते भारतीयों के लिए वीजा प्राप्त करना आसान नहीं होगा क्योंकि नई दिल्ली ने देश में चीन निर्मित वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी नहीं दी है। इसके अलावा, दोनों देशों के बीच कोई सीधी उड़ान नहीं है। चीनी दूतावास की तरफ से इसे सुविधाजनक उपाय कहा गया है। बयान में बताया गया चीनी-वैक्सीन नियम व्यापार, काम के सिलसिले या रिश्तेदारों से मिलने के लिए चीन की यात्रा करने वाले लोगों पर लागू होता है। वहीं, चीनी दूतावास के बयान में यह नहीं बताया गया है कि ये नियम छात्रों पर लागू होती है या नहीं। दरअसल, भारत से बड़ी संख्या में चीन जाने वाले लोगों में भारतीय छात्र शामिल हैं। इनकी संख्या 22 हजार है।

कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत होने के बाद से ही ये लोग भारत में हैं। इन छात्रों की मांग है कि बीजिंग इन्हें पढ़ने के लिए देश में आने की इजाजत दे। लेकिन चीन ने अभी विदेशी छात्रों को देश में वापस आने की अनुमति नहीं दी है। चीन का वैक्सीन को लेकर नया नियम उस समय आया हैं जब चीन दुनियाभर में अपने वैक्सीन को बढ़ावा दे रहा है। बीजिंग ने देश में 6।5 करोड़ लोगों को वैक्सीन खुराक दी है। वहीं, अन्य देशों में अपनी वैक्सीन को आगे बढ़ा रहा है। दूसरी ओर, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान से पूछा गया कि क्या चीन WHO द्वारा मंजूरी की गई वैक्सीन को स्वीकार कर रहा है? इस सवाल के जवाब में लिजियान ने कहा, विदेशी वैक्सीन निर्माता चीन में संबंधित अधिकारियों से मंजूरी संबंधी फैसले के लिए अनुरोध कर सकते हैं। बता दें कि अब तक, चीन ने अन्य देशों में बनी वैक्सीनों को देश में इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी है।

चीन जाने वाले सभी विदेशी नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ डिक्लैरेशन भी भरना होगा। http://hrhk.cs.mfa.gov.cn/H5/ लिंक के जरिए यात्री फॉर्म को भर सकते हैं। विदेशी नागरिकों को न्यूक्लिक एसिड टेस्ट का निगेटिव सर्टिफिकेट और आईजीएम टेस्ट रिपोर्ट भी जमा करने होंगे। यह भी कहा गया है कि विदेशी नागरिकों को चीन पहुंचने के बाद क्वारनटीन में भी रहना पड़ेगा।

Latest News

World News