Trending News

चमोली हिमस्खलन में 8 लोगों की गई जान, सेना ने 384 को बचाया, सीएम ने लिया हवाई जायजा

[Edited By: Admin]

Saturday, 24th April , 2021 03:50 pm

देहरादून-उत्‍तराखंड में शु्क्रवार को हिमस्खलन की चपेट में एक बीआरओ कैंप आ गया, जिसमें फंसे 384 लोगों को अब तक बचाया गया है, वहीं इस आपदा में 8 लोगों की जान चली गई। वहीं चमोली जिले कि नीती घाटी में ग्लेशियर टूटने की घटना के बाद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार सुबह चमोली पहुंचकर सीमावर्ती इलाके का जायजा लिया।

इस दौरान मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के साथ चमोली जिले के प्रभारी मंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत और विधायक बद्रीनाथ महेंद्र भट्ट भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि जिस स्थान पर यह घटना घटी है वहां सेना कल रात से ही पूरी तरीके से मुस्तैद है। साथ में आईटीबीपी के जवान भी राहत कार्य में लगे हैं ।मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा जिला प्रशासन कल रात से ही रेस्क्यू कार्यों की मॉनिटरिंग में जुटा हुआ है, इसके साथ ही SDRF भी घटनास्थल के लिए आगे बढ़ी है, जगह जगह सड़क पर ग्लेयसीयर आए हुए हैं। जिसकी वजह से घटना स्थल तक बाक़ी की रेस्क्यू टीम को पहुँचने में काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बताया कि अभी तक जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार करीब 400 लेबर बीआरओ के साथ वहां काम कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 लोगों के मृत होने की सूचना अभी तक इस पूरे हादसे में सामने आ रही है, लगभग 392 के करीब लोग सेना के कैंप तक रेक्यू कर पहुंचे हैं, जबकि कुछ लोग अभी घायल अवस्था में है ।

दरअसल पिछले 5 दिन से लगातार बर्फबारी और बारिश के चलते सुमना के पास शुक्रवार को शाम क़रीब 4 बजे सुमना रिमखिम रोड से 4 किलोमीटर आगे हिम्सखलन आ गया, जिसमें बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइज़ेशन का एक कार्यालय और दो लेबर कैंप उसकी चपेट में आ गए। सेना के मुताबिक़ अब तक 384 लोगों को बचाया और उन्हें सुरक्षित जगह पर ले जाया गया, जिनमें 6 लोग गंभीर है। जबकि 8 शव अब तक बरामद हुए । रात भर चलाए गए ऑप्रेशन में पहले बीआरओ कैंप में फंसे जीआरईएफ के 150 कर्मचारियों और मज़दूरों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। बताया जा रहा है कि अभी भी कैंप और सड़क निर्माण स्थल में कई लोगो के बर्फ के नीचे फंसे होने की आशंका है। सेना के मुताबिक़ जिस हिम्सखलन के चलते जो रास्ते पूरी तरह से ब्लॉक हुआ था, उसे 6 से 8 घंटे में फिर से खोल दिया जाएगा।

Latest News

World News